गांधी जी और शास्त्री जी ने देश को नयी दिशा दिया था,उनके सिद्धांत जीवन में उतारना होगी सच्ची श्रद्धान्जलि - मनीष कुमार वर्मा डीएम


जौनपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा,अपर जिलाधिकारी वि०रा० राम प्रकाश,अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय,नगर मजिस्ट्रेट सहित उपस्थित अधिकारीगण द्वारा दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया और जनक कुमारी इंटर कालेज छात्राओं के द्वारा मधुर रामधुनि गाई गई। जनपद में विभिन्न स्कूलों के द्वारा प्रभात फेरी भी निकाली गई और बृहद स्तर पर सफाई किया गया।
जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इन महान विभूतियों के द्वारा देश को नई दशा एवं दिशा देने का कार्य किया गया।उन्होंने कहा कि उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारे। जिलाधिकारी ने गांधी जी के तिलिस्म के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया गया कि अगर किसी भी पद पर रहते हुए कार्य में करने में कठिनाई प्रतीत हो तो सबसे निचले तबके के व्यक्ति को ध्यान में रखकर निर्णय लें कि आप के निर्णय से उसके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस तरह से निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी।
उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री जी के संघर्ष, आदर्श एवं चिंतन के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा की उनके आदर्श और सादगी भरा जीवन  हम सभी के लिए अनुकरणीय है।


उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गांधी जी प्रत्येक स्थान चाहे, वह घर हो या कार्यालय, स्कूल सभी जगह प्रासंगिक है। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में विश्व के विभिन्न समस्याओं का समाधान गांधी जी के विचार में है। आज सम्पूर्ण विश्व में महात्मा गांधी का जन्मदिवस विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका हम सभी भारतीयों को गर्व है।
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रामप्रकाश ने कहा कि गांधी जी के व्यक्तित्व एवं उनके आदर्शों को जीवन में उतार लिया जाय तो यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम चाहे जिस पद पर हो अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन करें, यही महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 
अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय ने अपने संबोधन से सभी को महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए उनके बारे में बताया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जनपद के विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारी जो मेहनत, लगन, अच्छा कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के अवसर सेवा पखवाड़े के अंतर्गत  जिलाधिकारी कार्यालय में खादी विभाग द्वारा लगाए गए खादी वस्त्र के स्टाल को देखा और खादी वस्त्र के बारे में जानकारी प्राप्त की, तदोपरान्त जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट स्थित पार्क में पौधरोपण किया। 
जिलाधकारी ने द्वारा गांधी तिराहे पर महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और खादी विभाग द्वारा लगाया गया चरखा को चलाया और कहा कि खादी को जीवन में महत्व दे। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिव मोहन श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिपाठी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट,उप जिलाधिकारी सदर, जनक कुमारी विद्यालय की शिक्षिका सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम

जौनपुरिया दूल्हा स्टेज पर पिया गांजा तो दुल्हन ने किया शादी से इन्कार,पुलिसिया हस्तक्षेप के बाद बगैर दुल्हन के लौटे बाराती

एक लाख रुपए घूस लेते हुए लेखपाल चढ़ा एन्टी करप्शन टीम के हाथ पहुंच गया सलाखों के पीछे जेल