स्व.लक्ष्मी शंकर यादव संपूर्ण मानव जाति के लिए प्रेरणा स्रोत- रमेश चंद्र मिश्र


विकास पुरुष थे स्व.लक्ष्मी शंकर यादव- डॉ राकेश कुमार यादव

जौनपुर। देश के संविधान सभा के सदस्य, कांग्रेस  प्रदेश सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री,सांसद एवं लक्ष्मी शंकर यादव इंटर कॉलेज बरोत, सराय मोहिउद्दीनपुर जौनपुर के पूर्व संस्थापक स्व.लक्ष्मी शंकर यादव की 27 वीं पुण्यतिथि  प्रेरणा दिवस के रूप में मनाई गई। बदलापुर के भाजपा विधायक रमेश चंद्र मिश्र ने पूर्व संस्थापक के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए विधायक ने पूर्व कैबिनेट मंत्री को संपूर्ण मानव जाति के लिए आदर्श एवं प्रेरणा स्रोत बताया।उन्होंने कहा कि स्वर्गीय यादव ने जाति- पाँति, समस्त राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर हर जाति वर्ग और समुदाय के लिए कार्य किया। उन्होंने बताया कि वह सभी राजनीतिक दलों के लिए मिसाल थे। अपने उद्बोधन में  उन्होंने कहा कि आज संपूर्ण समाज द्वारा सर्व सम्मति से उन्हें विकास के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाला ऐतिहासिक विकास पुरुष कहा जाता है।उन्होंने कहा कि उनकी विकासवादी विचारधारा को अपनाना, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित चौमुखी विकास की नीतियों पर चलना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ राकेश कुमार यादव ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए स्व. लक्ष्मी शंकर यादव को प्रदेश का विकास पुरुष बताया।एनएसएस समन्वयक ने उनके प्रारंभिक जीवन से लेकर अंतिम सफर के  विषय में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि अपने कार्यकाल में उन्होंने विभिन्न पूर्व मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल में लोक निर्माण विभाग,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, तथा सहकारिता विभाग में कैबिनेट मंत्री के उत्तरदायित्व को बखूबी निभाया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष नरसिंह बहादुर सिंह ने कहा कि ऐसे महामानव का इस धरा पर अवतरण प्रदेश के हर नागरिक के लिए गर्व का विषय है।प्रांतीय उपाध्यक्ष ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया और आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भाजयुमो काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री पवन कुमार पाल ने उन्हें ईमानदार,मिलनसार व्यक्तित्व का धनी बताया जिनका नाम  अत्यंत सम्मान और आदर के साथ लिया जाता है।पूर्व सदस्य जिला पंचायत त्रिभुवन यादव ने छात्र छात्राओं और शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि विद्यालय की स्थापना पूर्व संस्थापक ने जिस उद्देश्य से की छात्रों को इमानदारी पूर्वक शिक्षित करना उनके प्रति सच्ची श्रद्धा सुमन अर्पित करना है।शिक्षक जगदीश यादव ने स्व. लक्ष्मी शंकर यादव के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।
प्रतापगढ़ मा.शि.संघ के जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार त्रिपाठी ने उन्हें एक महान विचारक, चिंतक और पूरे राष्ट्र के उत्थान के लिए कार्य करने वाला महान राजनेता बताया। संस्थाध्यक्ष एवं उनके सुपुत्र विजय कुमार यादव ने उपस्थित गणमान्य नागरिकों, आगंतुकों ,अभिभावकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया। स्वागत भाषण  एवं धन्यवाद ज्ञापन कॉलेज के प्रबंधक कृष्ण कुमार यादव ने किया।कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व कानूनगो राम स्वार्थ यादव तथा संचालन अंग्रेजी प्रवक्ता सेवा शंकर यादव ने किया। प्रधानाचार्य श्रीराम यादव,अधिवक्ता समिति शाहगंज के पूर्व अध्यक्ष स्कंद कुमार यादव,बाल संरचना संस्थान इंटर कॉलेज लालापुर के प्रधानाध्यापक रणविजय सिंह, विजय बहादुर यादव बसपा नेता, राम लाल बिंद ,जगदीश यादव आदि लोगों ने भी अपने विचार प्रकट किए। इस अवसर पर राम बुझारत सिंह इंटर कॉलेज गैरवाह के प्रधानाचार्य संतोष कुमार, प्रदीप तिवारी (कल्लू) ,रामसकल बर्मा प्रधान सारी जहांगीरपट्टी,अच्छे लाल यादव प्रधान ,मुन्ना राम यादव, रामनिरंजन मौर्य आदि लोग उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पुलिस मुठभेड़ में मारे गए बदमाशो का शव उनके पिता ने लेने से किया इनकार जानें कारण

गुरूजी को अपनी छात्रा से लगा प्रेम रोग तो अब पहुंच गए सलाखों के पीछे,थाने में हुआ एफआइआर दर्ज

पुलिस मुठभेड़ में दो सगे भाई बदमाश मारे गये एक फरार जिसकी तलाश जारी है