जौनपुर सहित यूपी के 12 जिलो में रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज बनाने की मिली स्वीकृत देखे सूची

 

उत्तर-प्रदेश के 12 जिलों में रेलवे क्रासिंगों पर भयंकर जाम से जूझ रहे लोगों को अब जल्द ही राहत मिल जाएगी। उन्हें घंटों जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। सड़क, परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश के 12 जिलों में सबसे व्यस्ततम 13 रेलवे फाटकों पर रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) बनाने की स्वीकृति दे दी है। इन ब्रिजों का निर्माण पर मंत्रालय द्वारा 832 करोड़ 13 लाख 40 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। स्वीकृति के साथ ही मंत्रालय ने इससे संबंधित पत्र प्रदेश सरकार को भेज दिया है। 
प्रदेश के लिए स्वीकृत 13 आरओबी की सूचना मंत्रालय के क्षेत्रीय मुख्य अभियंता आलोक कुमार पांडेय ने पत्र के माध्यम से यूपी पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता नरेंद्र भूषण को दी है।
इंडियन रोड कांग्रेस के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा प्रदेश को 13 नये रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) स्वीकृत किए जाने की घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्री द्वारा यूपी की परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की बात कही गई थी। नतीजतन, नितिन गडकरी के कार्यक्रम के कुछ दिनों के अंदर ही मंत्रालय ने समस्त कार्यवाही पूरी कर स्वीकृति का पत्र जारी कर दिया।
मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी ने भारत सरकार की सेतु बंधन योजना के तहत 21 रेल ओवर ब्रिज का प्रस्ताव सेंट्रल रोड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से देने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। जिसमें से 13 आरओबी स्वीकृत हुए हैं। मंत्रालय ने लिखा है कि इंडियन रोड कांग्रेस द्वारा तय मानकों के मुताबिक आरओबी की डिजाइन होगी। निर्माण की अवधि 24 महीने से अवधि नहीं होगी। राज्य सरकार का यह दायित्व होगा कि निर्माण कार्य तय समय सीमा में हो। राज्य सरकार आरओबी के लिए भूमि अधिग्रहण और अन्य यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम निर्माण कार्य अवार्ड किए जाने से पहले पूरा कराएगी।
समपार फाटक (एलसी) जहां बनेंगे नये आरओबी
-वाराणसी जिले में जंसा-रामेश्वर मार्ग पर एलसी नंबर 13 पर दो लेन 
-गोरखपुर जिले में आनंदनगर रेलखंड पर एनसी नंबर 14सी पर 
-चंदौली जिले में चंदौली-सकलडीहा मार्ग पर पर एनसी नंबर 102 पर दो लेन
-बरेली जिले में फतेहगंज पूर्वी-दातागंज मार्ग पर एनसी नंबर 344सी पर
-सीतापुर जिले में बिस्वां-सीतापुर स्टेसन के बीच दो लेन एलसी नंबर 58बी पर
-सीतापुर जिले में नऊपलापुर-कासराला मार्ग पर दो लेन एलसी नंबर 89बी पर
-लखनऊ जिले में गोसाईंगंज-बनी-मोहन मार्ग पर चार लेन एलसी नंबर 188 पर
-शाहजहांपुर जिले में कटरा-निगाही मार्ग पर स्थित एलसी नंबर 341 पर दो लेन
-प्रयागराज जिले में एलसी नंबर 76 आईईआरटी फाटक पर
-मुरादाबाद जिले में मुरादाबाद-चंदौली मार्ग स्थित एलसी नंबर 01ए पर
-कानपुर देहात जिले में रायपुर-सरवनकसेड़ा मार्ग स्थित एलसी नंबर 227सी (2ई) पर
-जौनपुर जिले में वाराणसी मार्ग पर स्थित एलसी नंबर 4ए पर फोर लेन।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम