प्रदेश के इन 21 जिला अस्पतालो में जल्द बनेगा पीआईसीयू


लखनऊ प्रदेश के 21 जिला अस्पतालों में 32-32 बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू (पीआइसीयू) जल्द बनकर तैयार होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), उत्तर प्रदेश की ओर से प्रत्येक अस्पताल को 52.19 लाख रुपये उपकरण खरीदने के लिए दिए गए हैं। कुल 10.95 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है। इन पीआइसीयू में कोरोना महामारी व अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त बच्चों को बेहतर इलाज की सुविधा दी जाएगी।
पीआइसीयू बनने से बच्चों को जिले में ही इमरजेंसी में इलाज मिल सकेगा, उसे बड़े शहर की ओर दौड़ नहीं लगानी होगी। जिन 19 जिलों के 21 अस्पतालों में यह सुविधा मिलेंगी उसमें बलरामपुर व कन्नौज के दो-दो अस्पताल शामिल हैं। यहां जिला संयुक्त चिकित्सालय में भी पीआइसीयू बनाए गए हैं। इनके अलावा शामली, संत कबीर नगर, मऊ, मैनपुरी, लखनऊ, कुशीनगर, कासगंज, कानपुर देहात, हाथरस, अलीगढ़, अमरोहा, औरैया, बागपत, बांदा, चंदौली, चित्रकूट औीर फर्रुखाबाद शामलि हैं।

यहां आक्सीजन सपोर्ट सिस्टम व अन्य जरूरी उपकरण खरीदने के लिए धन जारी होने के बाद अब कार्य तेजी से शुरू होगा और बच्चों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। प्रत्येक अस्पताल में 32 बेड के पीआइसीयू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। एनएचएम की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। ताकि बच्चों को पीआइसीयू की सुविधा जल्द दी जा सके। मालूम हो कि चीन सहित दूसरे देशों में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए यूपी में भी पर्याप्त सतर्कता बरती जा रही है। जो कार्य अधूरे हैं, उन्हें जल्द पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड