युवा है देश की पूंजी और भारत का निर्माण करने वाले शिल्पकार - नितिन गडकरी

विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसरः प्रो. निर्मला एस. मौर्य

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी भवन में सोमवार को नवाचारःउद्मिता एवं युवा, एक भारत, श्रेष्ठ भारत की ओर, विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  केंद्रीय मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार श्री नितिन गडकरी इन्क्यूबेशन केंद्र और एलुम्नी कार्यालय का उद्घाटन किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश की पूंजी युवा हैं। ये भविष्य का निर्माण करने वाले शिल्पकार हैं। युवाओ के ज्ञान में बहुत ताकत है। इसका सही उपयोग करके आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा किया जा सकता है। उन्होंने संस्कृति और विरासत का वर्णन करते हुए कहा कि पूरा विश्व आयुर्वेद और योग पर शोध कर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय बच्चों के ज्ञान को आकार देने का केंद्र है। इन्हें सही गुरु मिलने पर सही दिशा मिल सकती है। पानी और हाइड्रोजन के उपयोग का कई उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इसके शोध पर विश्वविद्यालय जोर देकर अपने संसाधन को पूरा कर सकता है। शोध पर उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीयता को ध्यान में रखकर करने से रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। उन्होंने कहा इस तरह के शोध पर ध्यान देकर देश के किसान को अन्नदाता ही नहीं ऊर्जादाता भी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट सिटी के साथ स्मार्टे विलेज बनाने की जरूरत है। जगदीश पुर और नई गंज पर ओवरब्रिज समेत कई निर्माण कार्य की घोषणा के साथ उन्होंने कहा कि 2024 तक यूपी की सड़कों को अमेरिका के टक्कर की बना दिया जाएगा।


इस अवसर पर संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने  कहा कि सड़कें अपनों को मिलाती हैं, जीवन के दो नियम हैं, धीरज और व्यवहार जो हर व्यक्ति को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। देश के स्वावलम्बन के लिए युवा स्टार्टअप मिशन के रूप में भाग लें। उन्होंने विश्वविद्यालय के निरंतर प्रगति पर विस्तारपूर्वक अपनी बात रखी। कहा कि शिक्षा, शोध शैक्षणिक एवं अन्य क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि हस्त निर्मित सामग्रियों का प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाया जा रहा है।
संगोष्ठी का संचालन प्रो. अविनाश पाथर्डीकर और धन्यवाद ज्ञापन प्रो. मानस पांडेय ने किया। इस अवसर पर प्रो. सुरेश कुमार पाठक, प्रो. बीबी तिवारी, नंदकिशोर सिंह, डा. जाह्नवी श्रीवास्तव डा. विजय सिंह, डा. राहुल सिंह, प्रबंधक संघ के दिनेश तिवारी और रमेश दुबे, करन सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। संगोष्ठी में कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, सहायक कुलसचिव अमृतलाल, अजीत सिंह, बबिता सिंह, दीपक सिंह प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो प्रदीप कुमार, प्रो. बीडी शर्मा, डा. मनोज मिश्र. डा. संतोष कुमार, डा. रसिकेश, डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. नीतेश जायसवाल आदि उपस्थित थे।  इस अवसर पर सांसद सीमा द्विवेदी, बीपी सरोज, सुरेंद्र प्रताप सिंह, हरिश्चंद्र सिंह, पुष्पराज सिंह, सुशील उपाध्याय, रमेश दुबे समेत जौनपुर जनपद के लोगों ने हैलीपैड पर मंत्री का स्वागत किया।

Comments

Popular posts from this blog

स्वामी प्रसाद मौर्य के कार्यालय में तोड़फोड़ गोली भी चलने की खबर, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सड़क चौड़ीकरण के लिए जानिए कौन कौन से मन्दिर टूटने के कगार पर ,क्या है लोक निर्माण विभाग की योजना

लोकसभा चुनाव के लिए सायंकाल पांच बजे तक मतदान का प्रतिशत यह रहा