रोजगार के लिए पीयू प्रयासरतः प्रो. निर्मला एस. मौर्य

कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर जौनपुर के कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र और पीएमजी कॉमर्स एज फाउंडेशन के बीच बुधवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षर किया गया। एमओयू के दौरान कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य नोडल अधिकारी डा. राजकुमार और पीएमजी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ प्रतीक सिंह थे। कुलपति प्रो. मौर्य विश्वविद्यालय में शिक्षा और रोजगार के अवसर के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। यह दसवां एमओयू है, जिससे विश्वविद्यालय को हर क्षेत्र में नई ऊचाई मिल रही है।
कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि इस करार से उत्तर प्रदेश सरकार के कौशल विकास मिशन के अंतर्गत डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं माइक्रो फाइनेंस एक्जीक्यूटिव पाठ्यक्रम के सर्टिफिकेट कोर्स चलाये जा रहे हैं।  27-27 प्रशिक्षुओं के दो बैच (कुल अवधि 400 घंटे) उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन  के अंतर्गत डोमेस्टिक डाटा इंट्री ऑपरेटर और दो  बैच (कुल अवधि  400 घंटे) माइक्रो फाइनेंस एग्जीक्यूटिव के सर्टिफिकेट कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इससे विश्वविद्यालय के आस-पास के ग्रामीण बेरोजगारों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही उनके कौशल का भी विकास होगा।  उन्होंने कहा कि हमारी यह मंशा केवल शिक्षा की उत्कृष्टता के लिए ही नहीं बल्कि सामाजिक हितों के लिए भी विश्वविद्यालय को समाज मे आगे लाकर कार्य करना चाहती है। इन प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा सबको हुनर सबको काम को भी मूर्त रूप देने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय और एक कदम आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. राजकुमार इस केंद्र के उद्देश्य को पूर्ण करने हेतु प्रयासरत हैं।  केंद्र का लक्ष्य बड़ी संख्या में युवाओं के कौशल का संवर्धन तथा उन्हें उद्योग से संबंधित कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है,  जो उन्हें बेहतर आय प्राप्त करने में मदद करेगा। ऐसे युवा जो स्कूल / कॉलेज छोड़ चुके हैं एवं बेरोजगार हैं,  वे इस प्रशिक्षण केंद्र में दिए गए अल्पावधि प्रशिक्षण से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


 प्रशिक्षण प्रात्प करने के बाद पीएमजी कॉमर्स एज फाउंडेशन भदोही व्यावसायिक / रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार प्रदान करने में मदद कर रही है। एमओयू के अवसर पर डॉ प्रतीक सिंह,  डॉ राज कुमार , डॉ मनीष प्रताप सिंह,  डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव,  मीडिया प्रभारी डॉ सुनील कुमार,  चीफ वार्डन सिंह प्रो. रजनीश भास्कर डॉ प्रमोद कुमार विश्वकर्मा, राजन कुमार गुप्ता, अभिषेक कुमार यादव आदि थे।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची