नगर क्षेत्र में सरकारी जमीनो और झील से सत्यापन के बाद हटेगा अतिक्रमण - नगर मजिस्ट्रेट


जौनपुर। ग्रामीण क्षेत्रों की तरह अब नगर क्षेत्र में भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। शासन के निर्देश पर एंटी भू-माफिया टीम को अलर्ट कर दिया गया है।अतिक्रमण के दायरे में आने वाली भूमि का ब्योरा जुटाया जा रहा है, जिसका सत्यापन राजस्व विभाग की ओर से किया जाएगा।
शहर के बीचों-बीच झील को पाटकर दुकान व अस्पताल बना लिया गया है। इसके अलावा नगर पालिका परिषद की भी कई दुकानों में भी कुछ लोग लंबे समय से कब्जा जमाए बैठे हैं, जिसे जल्द ही अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध निर्माण व अतिक्रमण हटाने के साथ ही सार्वजनिक संपत्तियों से अवैध कब्जा हटाने की पूरी कार्रवाई की जानकारी एंटी भू-माफिया पोर्टल (आइजीआरएस) पर भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
दरअसल इसके पहले भी सरकार के निर्देश पर प्रदेश में अवैध निर्माण को लेकर अभियान चलाया गया था, जिसमें बड़े पैमाने पर सार्वजनिक संपत्तियों को अवैध कब्जे मुक्त कराया गया है। इसी कड़ी में अब नगरीय क्षेत्रों में अभियान चलाकर सरकारी भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराने का निर्णय लिया गया है।
शासन के निर्देश पर प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। खास तौर से सार्वजनिक भूमि, तालाब, पोखरा, पार्क समेत अन्य संपत्तियों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी की गई है।
नगर स्थित जेसीज चौराहे के समीप सड़क के दोनों ओर कुछ लोगों ने झील की भूमि को पाटकर मकान, दुकान व अस्पताल बनवा लिया गया है। इस अतिक्रमण को हटाने को लेकर पूर्व में कई बार कोशिश तो हुई, लेकिन इसे हटाया नहीं जा सका। हालांकि अब सरकार की ओर से सख्ती से व्यापक अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।
नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र सिंह का कथन है कि शासन से सख्त निर्देश दिया गया है कि निकायों से भी सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। जौनपुर नगर में झील, तालाब व अन्य सरकारी भूमि पर हुए कब्जे की जानकारी ली जा रही है। जल्द ही अभियान के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके अलांव अवैध रूप से बने आवासो पर भी चल सकता है बुलडोजर। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम