प्राथमिक विद्यालयो के औचक निरीक्षण में डीएम शिक्षक की भूमिका में नजर आए, तो कमियों पर शिक्षको को लगाई फटकार


जौनपुर। डीएम अनुज कुमार झा के द्वारा प्राथमिक विद्यालय गोपालगंज सिरकोनी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय जगदीशपुर, अभिनव प्राइमरी स्कूल सुल्तानपुर, जूनियर हाईस्कूल सुल्तानपुर, अभिनव इंग्लिश मीडियम प्राइमरी विद्यालय हरजुपुर सिरकोनी का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रत्येक विद्यालयों में बच्चों एवं अध्यापकों की उपस्थिति रजिस्टर, शौचालयों की स्थिति पेयजल आदि मूलभूत व्यवस्थाओं का जायजा लिया इस दौरान जिलाधिकारी शिक्षक की भूमिका में भी नजर आए। उन्होने बच्चों से प्रश्न भी पूछे और बच्चो ने जवाब भी दिया।
प्राथमिक विद्यालय गोपालगंज, सिरकोनी के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के
द्वारा कक्षा 04 की छत्रा खुशबू से अवरोही, आरोही के सवाल हल कराए। पूर्व माध्यमिक विद्यालय जगदीशपुर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कक्षा 06 की छात्रा ज्योति, नेहा, आसना से अग्रेजी के उच्चारण करवाए और कक्षा 04 की कनक वर्मा से हिन्दी की किताब पढवाई।
अभिनव प्राइमरी स्कूल सुल्तानपुर के निरीक्षण के दौरान कक्षा 05 की प्रीति, आफरीन से हिन्दी की किताब पढ़वाई। विद्यालय में साफ-सफाई अपेक्षानुसार नही मिली ,अध्यापकों के द्वारा अवगत कराया गया कि सफाई कर्मी के द्वारा सफाई नहीं की जाती है, जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी और निर्देश दिया कि प्रतिदिन सफाई कराना सुनिश्चित किया जाये।
जूनियर हाईस्कूल सुल्तानपुर के निरीक्षण के दौरान कक्षा 8 की जागृति, खुशबू , अंशिका, ईशा से अग्रेजी के शब्द ब्लैक बोर्ड पर लिखवाए।इंग्लिश मीडियम प्राइमरी विद्यालय हरजुपुर सिरकोनी के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि विद्यालय में अध्यापकों की संख्या अधिक होने के पश्चात भी छात्रों की संख्या का नामांकन कम है, जिस पर उन्होंने कडी़ नाराजगी व्यक्त की। उन्हाने समस्त अध्यापको से कहा कि बच्चों के नामांकन बढाने के साथ ही लर्निग लेवल बढाया जाए।
उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद के समस्त विद्यालयों में बच्चों को लर्निग लेवल बढ़ाने के प्रयास किए जाए। सभी अध्यापक समय से विद्यालय उपस्थित होकर बच्चों गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे और सुनिश्चित किया जाए कि सभी विद्यालयों में नामांकित छात्र शत-प्रतिशत उपस्थित हो।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने