मानवता की सच्ची सेवा ही ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा है - डाॅ सूर्यभान यादव


 जौनपुर। शाहगंज स्थित समता फाउण्डेशन द्वारा प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत  गोद लिए गए  क्षय रोगियों को पोषण सामग्री वितरण कार्यक्रम राजकीय पुरुष अस्पताल में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बाबा द्वारिका दास हरि महाविद्यालय,एसएस कॉलेज आफ फार्मेसी सारी जहांगीर पट्टी एवं धन्वंतरी हॉस्पिटल गाजियाबाद के निदेशक डा.सूर्यभान यादव ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में  पोषण सामग्री वितरित करके किया।
तत्पश्चात उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि समता फाउण्डेशन नर सेवा नारायण सेवा की भूमिका निभा रहा है।भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में  टीबी रोग  अपना पांव पसार चुका है,इससे निपटना अत्यंत चुनौती पूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि गरीबों, जरूरतमंदों असहायों पीड़ितों और असाध्य रोगियों की सेवा करना ईश्वर की सेवा के बराबर है। 
मानवता के उत्थान के लिए फाउण्डेशन द्वारा किए जा रहे नेक कार्यों की उन्होंने जमकर सराहना की। अपने वक्तव्य में कहा कि गरीबों और असहायों के हृदय में  ईश्वर बसते हैं इसलिए इनकी नि:स्वार्थ भाव से सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा यह परोपकार का कार्य है जो  सबसे बड़ा पुनीत कार्य  है। मानवता की सच्ची सेवा ही ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने परोपकार को मनुष्य का दिव्य और ईश्वरीय गुण बताया। 
विशिष्ट  अतिथि तथा सीएचसी अधीक्षक डा.रफीक फारुकी ने टीबी मुक्ति पूरे देश के लिए चुनौती का विषय बताया।  टीबी जीवाणु जनित और जानलेवा बीमारी है जो साधारण दवा से  ठीक नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि 15 दिन से लगातार खांसी आ रही हो तो इसके लिए नजदीकी  अस्पताल से जांच  कराकर इलाज  करायें। उन्होंने बताया कि 390 में से 250 टीबी केस सत्यापित किया जा चुके हैं। फाउण्डेशन द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यो की भूरि -भूरि  प्रसंशा की। विशिष्ट  अतिथि के रूप में बोलते हुए रामजग यादव ने बताया कि दूसरों की भलाई करना सबसे बड़ा धर्म तथा दूसरों को पीड़ा पहुंचाना सबसे बड़ा पाप है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गांधी स्मारक पीजी कॉलेज  समोधपुर, जौनपुर के पूर्व प्राचार्य प्रो. मोतीलाल गुप्त ने कहा कि मानव जीवन के लिए स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण घटक है।शारीरिक और मानसिक  रूप से स्वस्थ होना  जीवन का सबसे बड़ा धन है। समाज के दुख दर्द में बढ़ चढ़कर सहभागिता के लिए बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि जिला कार्यक्रम समन्वयक सलिल कुमार यादव ने कहा कि 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त करना  सरकार का लक्ष्य है। टीवी से ग्रस्त रोगियों के संपर्क में आने से 90% खतरा सामान्य लोगों की अपेक्षा अधिक होता है। जिला पंचायत सदस्य सुरेंद्र यादव ने भी अपने विचारों को व्यक्त किया तथा क्षय रोगियों के लिए दी गई पोषण सामग्री को समय से खाने की सलाह दिया।भारत स्वाभिमान, पातंजलि योगपीठ के तहसील प्रभारी शिवकुमार यादव ने फाउण्डेशन के कार्यों की सराहना किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में कुल 24 क्षय रोगियों को पोषण सामग्री का वितरण किया गया। 
स्वागत भाषण  समता फाउण्डेशन  के संस्थापक प्रो.राकेश कुमार यादव ने किया।उन्होंने कहा कि समाज के  दबे-कुचले,अति गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा करना फाउण्डेशन का मुख्य उद्देश्य है।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयास से पूरा देश 2025तक क्षय रोग से समाप्ति की तरफ अग्रसर है।
कोविड-19 जैसी महामारी में भी मानव मात्र की सेवा के लिए तत्पर चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को जनसेवा सम्मान देकर व माल्यार्पण करके फाउण्डेशन के संस्थापक ने स्वागत किया गया।संचालन सुमित सिंह ने किया।
इस अवसर पर डॉ.अरविंद यादव, डॉ.शिव प्रकाश यादव,डॉ अमित कुमार सिंह,डॉ आर.बी. यादव, डॉ अभिषेक यादव ,डॉ आशीष यादव,डॉ जमालुद्दीन खान, डॉ नीतू शुक्ला, डॉ आकांक्षा सिंह, उमाकान्त सुमन, रमेश कुमार,गिरीश चंद्र यादव ,विजय बहादुर यादव, संदीप कुमार यादव आदि सहित 24 क्षय रोगी उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश