यूपी के सभी बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में अब 14 नवम्बर को भी रहेगी छुट्टी, शासन ने जारी किया आदेश


14 नवंबर को छुट्टी होगी या नहीं यह भ्रम आखिरकार खत्म हुआ। शासन द्वारा यूपी के बेसिक स्कूलों में 14 नवंबर को अवकाश घोषित कर दिया गया है। यह अवकाश कैलेंडर में शामिल नहीं है। इससे इस अवकाश को लेकर दुविधा थी। यह दुविधा आखिरकार खत्म हुई। प्रदेश में बेसिक के विद्यालयों में 14 नवंबर को भी छुट्टी घोषित कर दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषद के अधीन चल रहे विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।
इस तरह अब बेसिक के विद्यालय 11 से 15 नवंबर तक बंद रहेंगे। विद्यालयों में 11 नवंबर को नरक चर्तुदशी, 12 को दीपावली, 13 को गोवर्धन पूजा, 15 नवंबर को भैया दूज की पहले से छुट्टी घोषित है। इसे देखते हुए शासन ने 14 जनवरी को भी अवकाश घोषित कर दिया है। इस पर शिक्षकों ने खुशी व्यक्त की है।
प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयां आदि संविदा कर्मियों की दीपावली फीकी रहेगी। शासन की ओर से अब तक इनका पिछले महीने का मानदेय नहीं जारी किया गया है। शिक्षामित्रों का तो पिछले महीने का मुख्यालय से बजट तो जारी कर दिया गया लेकिन स्थानीय स्तर कई जिलों में बीएसए की ओर से इसे दीपवली पर रिलीज नहीं किया गया।
प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में काफी संख्या में संविदाकर्मी कार्यरत हैं। इसमें सबसे बड़ी संख्या शिक्षामित्रों की है। इसके साथ ही रसोइयां व ब्लाक संसाधन केंद्रों में कंप्यूटर आपरेटरों व एकाउंटेंट भी संविदा पर काम कर रहे हैं। इनको अभी तक पिछले महीने अक्तूबर का मानदेय नहीं दिया गया है। ऐसे में उनकी दीपावली फीकी ही रही।
उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने मांग किया था कि सरकार इन संविदा कर्मियों को भी दीपावली से पहले मानदेय का भुगतान करें। उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों व पूर्णकालिक शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की तरह इनको भी समय से भुगतान किया जाए। ताकि यह संविदाकर्मी भी अपने परिवार के साथ ख़ुशी से दीपावली का त्योहार मना सके लेकिन सरकार ने ध्यान नही दिया है।

Comments

Popular posts from this blog

डीएम जौनपुर ने चार उप जिलाधिकारियों का बदला कार्यक्षेत्र जानें किसे कहां मिली नयी तैनाती देखे सूची

पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में जौनपुर की अहम भूमिका एसटीएफ को मिली,जानें कहां से जुड़ा है कनेक्शन

जौनपुर में आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्षो का हुआ तबादला,एसपी ने बदला कार्य क्षेत्र