लोकसभा के चुनावी प्रक्रिया में पूरी कड़ाई के साथ आयोग की गाइड लाइन का पालन कराया जायेगा - डीएम जौनपुर




जौनपुर। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के साथ ही जिला प्रशासन सतर्क होते हुए चुनावी व्यवस्था की तैयारियों को तेज कर दिया है। आयोग द्वारा जैसे ही तिथियों का एलान किया गया प्रशासन के आदेश पर नगर पालिका के कर्मचारीगण शहर की सड़को पर खम्भे और सार्वजनिक स्थलो पर लगे पोष्टर और बैनर आदि उतारने का काम शुरू हो गया। रात होने तक पोष्टर बैनर से सड़क के चौराहे और खम्भे पूरी तरह से साफ हो गये थे।

आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के बाद जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभागार में मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि निष्पक्ष रूप से आयोग की गाइड लाइन पर चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। किसी भी कीमत पर किसी को आयोग की गाइड लाइन का उल्लंघन नहीं करने दिया जायेगा। उलंघन करने वालो पर विधिक कार्यवाई होगी।


जिलाधिकारी श्री मांदड़ ने बताया कि जनपद की दोनो लोकसभा जौनपुर संसदीय सीट और मछलीशहर (सु) संसदीय सीट पर सभी नौ विधान सभाओ में जिले के कुल 35 लाख 10 हजार 362 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगे। जिसमें पुरुष 18 लाख 23 हजार 624, एवं महिला 16 लाख 86 हजार 580 मतदाता है।मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र में जौनपुर की चार विधान सभायें है और एक विधान सभा वाराणसी जिले की पिण्डरा विधान सभा शामिल है।
जौनपुर संसदीय क्षेत्र में पांच विधान सभाओ के कुल मतदाताओ की संख्या 19 लाख 58 हजार 554 है वहीं मछलीशहर (सु) की सभी पांच विधान सभाओ के 19 लाख 23 हजार 872  मतदाता मतदान करेंगे। जिलाधिकरी द्वारा दिये गए आंकड़े के अनुसार  जनपद में 18193 वृद्ध और 28825 दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने जा रहे है। जिनको बैलेट और पोष्टल से मतदान कराया जायेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी के आंकड़े के अनुसार जिले की सभी नौ विधान सभाओ में मतदान के लिए 2138 मतदान केन्द्र पर 3510 बूथ बनाए गये है। आयोग की गाइड लाइन पर 29 अप्रैल को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी, 06  मई को नामांकन की अन्तिम तिथि होगी,नामांकन पत्रो की जांच 07 मई, नाम वापसी 09 मई को,25  मई को मतदान होगा और 04 जून को मतगणना कराई जायेगी। चुनाव की तैयारियां तेज कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि जब तक आचार संहिता रहेगी कोई भी नया निर्माण का काम नहीं होगा। जो काम पहले से होता रहा है वह जारी रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट रूप से यह भी बताया कि चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को खर्च करने की सीमा 95 लाख रुपए निर्धारित की गई है। सभी तरह के खर्चो का लेखा जोखा रखा जायेगा।
एप का प्रयोग किया जा सकता है। सुविधा पोर्टल - https://suvidha.eci.gov.in/  प्रत्याशियों द्वारा आनलाइन नामनिर्देशन, राजनैतिक दलों के प्रचार प्रसार, रैली, जुलूस इत्यादि सम्बन्धी अनुमति प्राप्त करने हेतु सुविधा पोर्टल  https://suvidha.eci.gov.in/  पर किया जा सकता है।
मतदान हेतु विकल्प-मतदाताओं की सुविधा हेतु मतदाता पहचान पत्र का उपयोग किया जायेगा। यदि किसी के पास पहचान पत्र उपलब्ध नहीं है तो आयोग के निर्देशानुसार मतदाता पर्ची के साथ अतिरिक्त 11 अन्य विकल्प में से कोई एक पहचानपत्र लाना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,  ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र/ राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों/ विधायकों/विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी(यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार
मतदान के 05 दिवस पूर्व मतदाता पर्ची का वितरण कर दिया जायेगा। स्वीप-मतदाताओं को जागरूक करने के लिये जनपद में कुल 2807 चुनाव पाठशाला  210 इण्टर कालेजों तथा 183 डिग्री कालेजों में साक्षरता निर्वाचन क्लब एवं मतदाता जागरूकता फोरम 40 के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान, सीडीओ सांई सीलम तेजा ,अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची