लाक डाऊन के साथ प्राईवेट नर्सिंग होमो में ताला बन्दी, चिकित्सक मोबाइल स्वीच आफ कर घरों में छिपे



     जौनपुर। देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व एक ओर तो कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है वही पर धरती के भगवान की संज्ञा से नवाजित प्राईवेट प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सक अपने युनियन आई एम ए की बात मान कर पीड़ित जनो का उपचार करने के बजाय अपने नर्सिग होमो में ताला बंद करके घरों अन्दर छिप गया है और अपने मोबाइल को भी बन्द कर लिया है ।
सरकार एवं जिले के प्रशासनिक अधिकारी ने प्राईवेट प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सकों से अपील किया है कि इस संकट की घड़ी में सभी चिकित्सक अपनी सेवाएं निशुल्क प्रदान करें लेकिन इसका कोई असर चिकित्सकों पर नहीं नजर आया है। वह केवल खुद को कोरोना वायरस से बचाने की जुगत में अपने राष्ट्रीय संगठन की बात मान कर अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं कर रहा है। यही नहीं इस संक्रमण से निपटने के लिए लिए हर आम खास सरकार के आह्वान पर आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रहा है लेकिन आई एम ए द्वारा संभवतः कोई सहायता राशि नहीं दिया गया है। 
यहाँ बतादे कि यहां जनपद जौनपुर में लगभग 200 के आसपास प्राईवेट नर्सिंग होम है।  कोरोना महामारी के संक्रमण काल में सभी नर्सिंग होमो का सच जानने के लिए सर्वे किया गया तो पता चला कि लगभग सभी यानी शत प्रतिशत प्राईवेट नर्सिंग होम में ताला लगा नजर आया है। कुछ  नर्सिंग होम में पहले से भर्ती मरीजों का उपचार तो अन्दर नर्सिंग होम के स्टाफ द्वारा किया जा रहा है लेकिन चिकित्सक तो पूरी तरह से छिप गये है। 
ऐसे सभी चिकित्सकों को छिपने का कारण जो भी हो आज जब उनके सहयोग की जरुरत राष्ट्र को है तो नहीं नजर आ रहे है और  देश को संक्रमण से मुक्त होने के बाद जब जन मानस को लूटने का समय आयेगा सभी चिकित्सक बिलों से बाहर आ जायेगे । इसके बाबत वार्ता करने हेतु यहाँ जनपद में आई एम ए के जिलाध्यक्ष के सम्पर्क नंबर पर काल किया लेकिन मोबाइल स्वीच आफ होने के चलते बात नहीं हो सकी है। 
चिकित्सको के इस निर्णय से यहाँ जनपद में दो तरह के घोर संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी है।  एक तो कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का उपचार केवल सरकारी अस्पताल में संभव हो पा रहा है।  दूसरा आम अन्य रोगों से पीड़ितों एवं डिलीवरी आदि के मामलों में आवाम भटकने को मजबूर है ।
सूत्र की माने तो जब शासन प्रशासन ने इन प्राईवेट चिकित्सको से अपील किया कि वे भी कोरोना पीड़ितों के दवा इलाज में अपना सहयोग करे तो ये प्राईवेट चिकित्सक सीधे मना करने के बजाय नर्सिंग होमो में ताला बंद कर ग़ायब हो गये है। 
इस पूरे हालात पर चर्चा के उपरांत  एक चिकित्सक जो सरकारी सेवा से अवकाश ग्रहण करके अपना खुद का एक बड़ा नर्सिंग होम चला रहे है नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इसमें सबसे खराब भूमिका आई एम ए की है वहां से आह्वान कर लोगों को ओपीडी नहीं करने का निर्देश दिया गया है। चिकित्सको को संगठन में रहना है तो राष्ट्रीय स्तर पर लिये गये निर्णयो का पालन करना पड़ेगा। यहां यह भी बता दे कि शासन के प्रतिनिधि के रूप में जिले में तैनात जिलाधिकारी के द्वारा प्राईवेट चिकित्सको से संकट की घड़ी में सरकार का सहयोग करने हेतु शोसल डिस्टेन्सिंग कायम रखते हुए मरीजों के उपचार की अपील किया गया लेकिन इसका कोई असर चिकित्सकों पर नहीं हुआ है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम