स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ पर जनपद में याद किये गये आजादी के दीवाने




 जौनपुर । स्वतंत्रता दिवस की 74 वीं वर्षगांठ पर जनपद में सरकारी गैर सरकारी संगठनों एवं राजनैतिक दलों के लोगों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर आजादी का जश्न मनाया गया है। लेकिन इस राष्ट्रीय पर्व पर कोरोना संक्रमण का दहशत साफ नजर आया। दूरियां बनी रही लेकिन जोश कम नहीं था। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी की लड़ाई में अपनी जान गवाने वाले सभी महापुरुषोँ वीर सेनानीयों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। साथ ही उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प दोहराया गया।
इस क्रम में पूर्वांचल विश्वविद्यालय में  कुलसचिव  द्वारा ध्वजारोहण किया गया तत्पश्चात कुलसचिव ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को नमन किया । इस अवसर पर कुलसचिव  ने देश की स्वतन्त्रता के मायने बताये  और संकल्प दिया गया कि राष्ट्र हित में उच्च शिक्षा को विकसित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर वित्त अधिकारी एमके सिंह, कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफ अजय द्विवेदी, कुलानुशासक डॉ संतोष कुमार. परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, सहायक कुलसचिव अमृतलाल, डॉ के एस तोमर, प्रो. अविनाश पार्थीडेकर,  प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. देवराज सिंह, डा. राज कुमार, डा. मनीष कुमार गुप्ता, डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. नीतेश जायसवाल आदि शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित थे। 
 कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने ध्वजारोहण किया और सभी कर्मचारीयो को शपथ दिलाते हुए देश के विकास में अहम योगदान देने की अपील किया। कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सहित सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।  विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी ने ध्वजारोहण किया और यहाँ भी शासन द्वारा तय संकल्प पत्र पढ़ा गया। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया तत्पश्चात तमाम पुलिस जनों को वीरता एवं अन्य पुरस्कारों से नवाजा गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों को अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करने का संकल्प दिलाया गया। इसी तरह सभी तहसीलो में उप जिलाधिकारीयों ने ध्वजारोहण किया साथ ही सभी सरकारी विभागों के विभागाध्यक्षो ने ध्वजारोहण कर जश्न मनाया। 
इसके अलावा राजनैतिक दल सपा के
जिलाध्यक्षलाल बहादुर यादव के द्वारा सुबह 9बजे सपा  कार्यालय पर ध्वजारोहण किया गया और उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा आज हम अगर खुली हवा में सांस ले रहे है तो अपने स्वतंत्रता आन्दोलन के वीर सैनिकों की बदौलत है आजादी की लड़ाई हिन्दू मुसलमान करके नहीं लड़ी गयी थी बल्कि हर हिन्दुस्तानी भारत की आजादी के लिए जंग में था। आज कुछ लोग संविधान जला कर आजादी का मतलब खत्म कर रहे हैं सपा उसे बचाने की लड़ाई लड़ रही है। इस मौक़े पर श्याम बहादुर पाल, मालती निषाद अनवारुल हक़, रुखसार सी पी मिश्रा, सुशील श्रीवास्तव शाहनवाज़ खां, चन्दन, पूनम मौर्या, यशवंत यादव, लाल मोहम्मद शकील, कमालू द्दिन अन्सारी, डॉ शिवजीत यादव आदि रहे गोष्ठी का संचालन हिसामुद्दीन महा सचिव ने किया ।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर अवसर पर टीडी पीजी कालेज में प्राचार्या  डा सरोज सिंह द्वारा शोसल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर डा सिंह ने सभी कर्मचारीयो एवं शिक्षकों को संकल्प पत्र पढ़ने के पश्चात सभी से अपील किया गया कि शिक्षा के स्तर को उठाते हुए नये भारत के निर्माण में सहायक बने।  
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहर स्थित लोहिया पार्क में भाजपा एम एल सी  विधा सागर सोनकर के प्रयासों से  111फिट उंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराने का कार्य किया गया। ध्वजारोहण श्री सोनकर ने ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लखनऊ के लोहिया पार्क में इतना उंचा ध्वज देखा तो जौनपुर में भी उसी तरह का ध्वज फहराने का विचार आया जो आज स्वतंत्रता दिवस पर सफल हो गया। इस अवसर पर मंत्री गिरीश चन्द यादव,  जिलाध्यक्ष भाजपा पुष्पराज सिंह, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। 
जनहित महाविद्यालय में पूर्व विधायक गुलाब चन्द सरोज ने ध्वजारोहण किया और शहीदों को याद करते हुए सभी शिक्षकों और छात्रों के साथ संकल्प लिया कि समाज को पूर्ण रूप से शिक्षित बनाने के लिए जनहित महाविद्यालय कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा । उन्होंने आज की परिस्थितियों की चर्चा करते हुए कहा कि स्वतंत्रता के सिपाहियों ने जिस तरह हमे आजादी दिलाया है उसी तरह से हम भी आज की विषम परिस्थिति से लड़ कर देश को तरक्की के राह पर ले जाने में सहायक बनेंगे। 
इसी तरह लगभग सभी समाज सेवी संगठनों द्वारा जनपद में ध्वजारोहण करते हुए आजादी का जश्न मनाया गया। हर जगह स्वतंत्रता आन्दोलन के वीर सेनानीयों को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया है ।
 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने