मौलिक कर्तव्यों का पालन प्रत्येक नागरिक का है अधिकार - प्रदीप्ति सिंह


  जौनपुर । उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एम0पी0 सिंह, के अनुमति से विधवा महिलाओं, विभिन्न अक्षमताओं से ग्रस्त व्यक्तिओं, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर सभागार तहसील सदर, जौनपुर में विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का अयोजन किया गया।
इस अवसर पर सचिव प्रदीप्ति सिंह द्वारा उपस्थित समस्त नागरिकों को भारतीय संविधान की प्रस्तावना, मौलिक कर्तव्यों तथा बालिकाओं/महिलाओं से सम्बन्धित कर्तब्यों की शपथ दिलाई गई। भारतीय संविधान में वर्णित नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों एवं अधिकारों के सम्बन्ध में बताते हुए कहा कि मौलिक कर्तव्यों का पालन प्रत्येक नागरिक का अधिकार है इस अधिनियम के अधीन सजा एवं जुर्माना दोनों का प्रावधान है। उनके द्वारा बताया गया कि विधवा महिलाओं के प्रति विषमता नहीं बल्कि लोगों को समानता की भावना रखनी चाहिए। उनके द्वारा बालिकाओं की शिक्षा प्रक्रिया जल्दी शुरू करने एवं अधिक से अधिक बालिकाओं को स्कूल भेजने की आवश्यकता पर जोर दिया 
इस अवसर पर नायब तहसीलदार अजीत कुमार जायसवाल द्वारा संविधान में उल्लेखित समता, प्रत्येक ब्लाक/ग्राम स्तर पर बेटियों के प्रति शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की देशव्यापी बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओं योजना सहित विभिन्न कानूनों प्रकाश डाला गया।
इस अवसर पर तहसील के लेखपालगण, पीएलवी गण प्रेमकान्त यादव, सुबाष चन्द्र यादव, शिव शंकर सिंह, सुनील गौतम, तमाम महिलाएॅं व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश