सरकार ने अब इस कम्पनी में ताला लगाने का लिया निर्णय, बड़ी संख्या में लोग होंगे बेरोजगार




केंद्र की मोदी सरकार सरकारी कंपनी स्कूटर्स इंडिया को बंद करने जा रही है। स्कूटर्स इंडिया 70 से 90 के दशक में स्कूटर लैंब्रेटा का भारत में निर्माण करती थी। स्कूटर लैंब्रेटा उस समय लोगों के दिलों पर राज करता था।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले सरकार की इस कंपनी की पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना थी, हालांकि कोई कंपनी स्कूटर्स इंडिया को खरीदने के लिए आगे नहीं आई। इसीलिए अब सरकार इसे बंद करने की तैयारी कर रही है।
गौरतलब है कि स्कूटर्स इंडिया में सरकार का 93.87 प्रतिशत हिस्सा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर में 5 प्रतिशत का ऊपरी सर्किट (जब शेयर को खरीदने वाले ही होते है और बेचने वाला नहीं होता है) लग गया है।
भारी उद्योग मंत्रालय ने स्कूटर्स इंडिया को बंद करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इसकी सारी जमीन बेच दी जाएगी। साथ ही इस कंपनी की जमीन उत्तर प्रदेश सरकार को वापस दे दी जाएगी। मशीन और प्लांट भी बेच दीजिए जाएंगे। मंत्रालय प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजेगा। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस पर आगे का काम होगा।
इस मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि स्कूटर्स इंडिया के ब्रैंड को सरकार अलग से बेचेगी। इसका पूरा खाका तैयार हो गया है। इसे बेचने की जिम्मेदारी एमएसटीसी (MSTC-Metal Scrap Trading Corporation) को देने की तैयारी है।
ये सरकारी कंपनी इसे बेचकर जो पैसा जुटाएगी। उसका इस्तेमाल कर्मचारियों के VRS में किया जाएगा। बंद करने से पहले कंपनी को शेयर बाजार से डीलिस्ट भी कराया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश