अब साइबर अपराध जौनपुर में भी पांव पसारने लगा, जिम्मेदार क्यों है बेखर


 

जौनपुर। अपराध की दुनियां में गोली बारूद के साथ अब साइबर अपराध भी भयावह स्वरूप लेता जा रहा है। जैसा कि हम सभी साइबर क्राइम के बारे में कई बार सुने है, लेकिन क्या यह जानते है कि आज दुनियां भर में लोग ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे लोगों की निजी जानकारियों की चोरी कर रहे हैं। जिसे साइबर अपराध कहते हैं।
 आज के अत्याधुनिक तकनीकी युग में लोग अपने जीवन को और भी आसान बनाने के लिए कई डीवॉयस और तकनीकी का प्रयोग करते हैं। ग्लोबलाईइजेशन ही एकमात्र ऐसा कारण है जिसके द्वारा दुनियां भर के लोग एक दूसरे से आसानी से जुड़ पाने में सक्षम हुए हैं। तकनीक का आसानी से उपलब्ध होना एवं इसका लगातार प्रयोग लोगों के संवाद के तरीकों एवं जीवन के संचालन पर गहरा प्रभाव डालता है। साइबर अपराध एक गैरकानूनी कार्य है जहाँ कंप्यूटर का उपयोग एक उपकरण या लक्ष्य या दोनों के रूप में किया जाता है। इन दिनों साइबर अपराध अपराध का तेजी से जौनपुर में पैर पसार रहा हैं।
अभी कुछ दिनों पहले ही जौनपुर के मशहूर डॉक्टर संजय सिंह के फेसबुक अकाउंट को हैक करके उनके मित्र सूची में शामिल कई लोगों से पैसा मांगा गया और आज फिर दिनांक 14 अक्टूबर को जनपद के मशहूर हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ हरेंद्र देव सिंह के फेसबुक अकाउंट को हैक करके फिर कई लोगों से पैसा मांगे जाने की खबर है। लेकिन  प्रशासन के जिम्मेदार लोग इस अपराध से न जाने बेखर क्यों है यह एक बड़ा सवाल खड़ा होता है। इससे प्रभावित लोग अब जिम्मेदारों की ओर आशा भरी निगाहों से देखते हुए कहते हैं कि देखना है साइबर सेल ऐसे लोगों पर कब और कैसे लगाम लगाती हैं।

अमित कुमार सिंह

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया

मुख्तार की मौत का मामला पहुंच रहा है ठंडे बस्ते में,आ गई बिसरा की जांच रिपोर्ट,जानें जांच रिपोर्ट में क्या है