संचारी रोगो से बचाव हेतु दवा छिडकाव के साथ जागरूक किया गया है


जौनपुर। जनपद में संचारी अभियान के तहत नगर पालिका द्वारा हुसैनाबाद, मियांपुर सहित विभिन्न स्थानों पर एण्टी लार्वा का छिड़काव कराया गया। पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ नीलम के द्वारा विकासखंड महाराजगंज के ग्राम पंचायत मया  में सूकरपालक रामकृपाल को संचारी रोग अभियान के अंतर्गत साफ-सफाई एवं सूकरो को गांव से बाहर सूकरवाड़ा बनवाकर रखने के लिए प्रेरित किया गया। मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी  डॉ वीरेंद्र सिंह ने कहा कि सुकर पालक गांव से बाहर अपना सूकर वाडा बनवाये और वहीं पर सूकर पालन करे। सूकर पालको को यह भी बताया गया कि सूकरों को बंद कमरे जिसमें चारों तरफ जाली लगी हो रखा जाए ताकि किसी प्रकार से मच्छरों का अंदर या बाहर आवागमन न हो सके और इस बीमारी से बचाव किया जा सके। पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नालियों, झाड़ियो की साफ-सफाई, एन्टी लार्वा एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, शौचालयों के प्रयोग के लिए प्रेरित करना का कार्य किया गया। आईसीडीएस विभाग के द्वारा डोर टू डोर जाकर लोगो को संचारी रोग के फैलने के प्रति जागरूक किया गया। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जानकारी प्रदान की गई। अति कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भेजने के लिए प्रेरित किया गया।
कृषि विभाग के द्वारा विकास खण्ड डोभी के विभिन्न ग्राम पंचायतों में किसान जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें आम जनमानस को प्रशिक्षण दिया गया कि चूहों एवं छछूंदरो से कैसे संचारी रोग फैलता है, उसके प्रति जानकारी प्रदान की गई।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने