यात्रियों को अनारक्षित टिकट की सुविधा के लिए रेलवे की जाने क्या है व्यवस्था



भारतीय रेल, आइआरसीटीसी (IRCTC) रेल यात्री दक्षिण पूर्व रेलवे जोन  में एक मार्च से अनारक्षित टिकट (General Ticket) भी मोबाइल पर बुक करा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने अनारक्षित टिकट की बुकिंग (Unreserved Ticket) के लिए बनाया गया ऐप (IRCTC Ticketing Mobile App) फिर से सक्रिय करने जा रहा है। एक मार्च से इस ऐप पर अनारक्षित टिकटों (General Ticket) की बुकिंग की जा सकेगी। रेलवे (Railways) अधिकारियों ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।
इधर बीच कोरोना के मरीज फिर बढ़ने लगे हैं। इसे देखते हुए अनारक्षित टिकट काउंटर पर भीड़ कम करने के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे ने मोबाइल एप के जरिए अनारक्षित टिकट की बुकिंग दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि ये सुविधा एक मार्च से शुरू कर दी जाएगी। एक मार्च से यात्री अनारक्षित टिकट भी मोबाइल ऐप के जरिए बुक करा सकेंगे।
इस बार बड़े स्टेशनों के अलावा छोटे स्टेशनों के लिए भी ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक किए जा सकेंगे। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण पूर्व जोन के तहत आने वाले स्टेशनों से जोन के ही स्टेशन के लिए मोबाइल पर टिकट बुक किए जा सकेंगे। गौरतलब है कि दक्षिण पूर्व जोन ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए मोबाइल एप बनाया था।
कोरोना महामारी आने पर जब लाकडाउन में ट्रेनें बंद हुईं तो ये ऐप भी बंद कर दिया गया था। इसके बाद ट्रेनें तो चलने लगीं मगर, अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए बनाया गया ऐप निष्क्रिय ही था। मगर, अब इसे दोबारा सक्रिय करने का फैसला लिया गया है। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल