आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस से शुरू हुआ 25 दिवसीय योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर



आओ संवारे आज कल का पता नहीं। 
कल को तो छोड़िए जनाब पल का पता नहीं।।

जौनपुर। जनपद मुख्यालय पर स्थित मियांपुर में पतंजलि योग संस्थान के तत्वावधान में आयोजित  25 दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण योग शिविर का शुभारंभ आचार्य बालकृष्ण के जन्म दिवस पर आज सायं काल पूरे विधि-विधान के साथ हवन यज्ञ करके किया गया। इस अवसर पर साधको ने मंत्रोच्चार के साथ हवन कुन्ड में शाकला डाला। 
 इस अवसर पर पतंजलि योग समिति के सह प्रान्तीय प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने बताया कि 
गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से इस नारा के साथ 
"आओ संवारे आज कल का पता नहीं। 
कल को तो छोड़िए जनाब पल का पता नहीं।।"
 योग को जन जन तक पहुंचाने के लिए तथा आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों को पहुंचाकर लोगों को पूर्णतः स्वस्थ रखनें के अभियान के तहत पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस के अवसर पर हवन-यज्ञ करते हुए मियांपुर स्थित मंगलम् मैरेज हॉल में योग शिक्षक प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ। पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा यह भी बताया गया है कि इस विशेष योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षुओं को अवस्थानुसार और रोगानुसार विविध प्रकार के क्रियात्मक और सैद्धांतिक पक्षों का सुबह-शाम पांच बजे से सात बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे वह योग में पूर्णतः पारंगत हो और तमाम गम्भीर रोगों और महामारियों से पूरे समाज को बचाने में अपना योगदान कर सकें। 
श्री हरीमूरर्ति के द्वारा बताया गया है कि इस विशेष प्रशिक्षण में इन्टिग्रेटेड योगाभ्यास को प्रमुखता से कराया जायेगा जिसमें ध्यानात्मक अवस्था में अलग-अलग आसनों में प्राणायामों को लम्बे समय तक किया जाता है और इस प्रक्रिया के तहत ह्रदय,अनिद्रा, मोटापा, मधुमेह,आर्थराइटिस और लीवर जैसी तमाम समस्याओं का पूर्णतः समाधान बहुत ही कम समय में हो जाता है। 
इस मौके पर डा जेपी सिंह, हरीनाथ यादव, नवीन द्विवेद्वी, राजीव सिन्हा, शशिभूषण, राज्य मंत्री के पीआरओ ब्रहम्मेश शुक्ला,शम्भुनाथ, सिकन्दर, कुलदीप, विकास, अशोक यादव, दयाराम, रविन्द्र सिंह, हंसराज चौधरी, शिवपूजन,उदय प्रताप यादव सहित अन्य बड़ी संख्या में साधक उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार

मारपीट की घटना को विधायक एवं उनके समर्थको पर लूट तक का मुकदमा हुआ दर्ज