सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारियों के वेतन को लेकर सीएम योगी ने दिया यह आदेश


चुनाव और दिवाली से पहले योगी सरकार ने यूपी के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इनमें सरकारी से लेकर प्राइवेट कर्मचारियों को लेकर भी बड़ी घोषणा की है। दिवाली के त्योहार को देखते हुए सीएम योगी ने अफसरों से कहा है कि प्रदेश के सभी सरकारी, अर्धसरकारी, संविदा, आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के अक्टूबर माह का वेतन/मानदेय प्रत्येक दशा में एक नवंबर तक भुगतान किया जाए। साथ ही सीएम योगी ने कहा कि प्राइवेट कर्मचारियों को भी दिवाली से पहले उनका वेतन दे दिया जाए, जिससे त्योहार खुशहाली के साथ मनाया जा सके। 
सीएम योगी ने अफसरों को पटाखों की दुकानों को लेकर भी कड़े निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि दीपावली पर लगने वाली पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाया जाए, जहां पटाखों की बिक्री हो रही हो वहां फायर टेंडर के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। साथ ही पुलिस बल भी पर्याप्त मात्रा में तैनात किया जाए। सीएम योगी ने इससे पहले यूपी के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनर को भी दिवाली का तोहफा दिया। वित्‍त विभाग द्वारा बनाए गए बोनस के प्रस्‍ताव तैयार के लिए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंजूरी दे दी है। इसका भुगतान अक्‍टूबर की सैलरी के साथ नवम्‍बर में किया जाएगा। अराजपत्रित कर्मचारियों को एक महीने का तदर्थ बोनस देने का प्रस्ताव वित्त विभाग ने तैयार किया था।
सूत्रों  के मुताबिक पहले की तरह ही बोनस का 25 प्रतिशत भाग कैश और 75 प्रतिशत जीपीएफ में भेजा जाएगा। इसकी अधिकतम सीमा 7,000 रुपये प्रस्तावित की गई है। इसके साथ ही कर्मचारियों को 30 दिन का 6,908 रुपये बोनस मिल सकता है।  25 प्रतिशत ही नगद भुगतान के हिसाब से कर्मचारियों को बोनस के 6,908 रुपयों में से 1,727 हाथ में मिलेंगे। बताया जा रहा है कि 4800 रुपये ग्रेड पे तक के 12 लाख से अधिक अराजपत्रित कर्मचारियों को तदर्थ बोनस मिलेगा।
त्योहार पर भीड़ को देखते हुए संक्रमण की आशंका के चलते सीएम योगी ने अफसरों को कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने बैठक में अफसरों से कहा कि विश्व के कई देशों में कोविड के केस एक बार फिर बढ़ रहे हैं। देश के कई राज्यों में नए संक्रमित मिलने की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में हमें बहुत सतर्कता-सावधानी की जरूरत है। दूसरे प्रदेशों से यूपी आ रहे हर व्यक्ति की जांच जरूर की जाए। त्योहार के चलते इसका विशेष ध्यान रखा जाए। सीएम योगी ने कोविड प्रोटोकाल/मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी रूप से लागू कराने के भी निर्देश दिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर