पीएम केयर्स फाॅर चिल्ड्रेन स्कीम के तहत जौनपुर के इन चार बच्चो के खाते में दिये गये 10 लाख रुपए


जौनपुर। एन0आई0सी0 कलेक्ट्रेट जौनपुर में पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में जनपद में पात्र 04 बच्चों को प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा बच्चे के बैंक खाते में रूपया 10 लाख की धनराशि प्रदान की गयी।इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर कक्षा-1 से 12 तक अध्ययनरत प्रत्येक बच्चे के बैंक खाते में विशेष ”स्कॉलरशिप फॉर पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन“ के तहत रू0 20,000 की धनराशि प्रेषित की, जिसमें रू0 1,000 प्रतिमाह एक वर्ष तक कुल रू0 12,000 तथा रू0 8,000 बच्चे की किताबें, यूनीफार्म, जूते एवं शिक्षा से सम्बन्धित अन्य सामग्री हेतु है।


यह योजना 29 मई 2021 को प्रधानमंत्री द्वारा प्रारम्भ की गयी है। जिसमें 01 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 के मध्य कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता दोनों व अपने वैद्य संरक्षक को खोने वाले बच्चों को सहयोग प्रदान की गयी है।
प्रधानमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से देश भर के बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि- आज मैं प्रधानमंत्री नही बल्कि आपके परिवार के सदस्य के रूप में आपसे बात कर रहा हूँ। बीते दो वर्षों में कोरोना की विभीषिका में दुनिया भर में लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है। इस महामारी में अपने अभिभावक को खो देने की आपकी पीड़ा को शब्दों में व्यक्त नही किया जा सकता।
अभिभावक की मौजूदगी बच्चे के लिए हमेशा एक संबल की तरह होती है। आपके अभिभावक ने अब तक आपको हर सही-गलत, अच्छे-बुरे का भेद बताया, आपका मार्गदर्शन किया। आज जब वो आपके साथ नही हैं तो आपके जीवन में आए इस खालीपन को भर पाना तो किसी के लिए भी सम्भव नही है, लेकिन आपके परिजन के तौर पर मैं आपको यह विश्वास दिलाता हूँ कि आप अपने संघर्षों में, अपनी कठिनाईयों में, अपने दुःख-सुःख में अकेले नही हैं। पूरा देश आपके साथ है। प्रधानमंत्री जी ने सभी बच्चों को उनके कुशल-मंगल और उज्ज्वल भविष्य की अनन्त शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर केन्द्रीय लघु सूक्ष्म उद्योग राज्यमंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने पी0एम0 केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को किट प्रदान की, जिसमें  प्रधानमंत्री का एक पत्र, एक स्नेह प्रमाण पत्र, एक बैंक पास बुक (पोस्ट ऑफिस) व 5 लाख रूपये प्रतिवर्ष की स्वास्थ्य सहायता हेतु आयुष्मान कार्ड प्रदान करते हुये कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य बच्चों की व्यापक देखभाल और सुरक्षा को निरन्तर तरीके से सुरक्षित करना और स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनको सक्षम व स्वस्थ बनाना, शिक्षा के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना और 23 वर्ष की आयु तक आत्म-समर्थन के साथ आत्मनिर्भर अस्तित्व के माध्यम से परिपूर्ण करना है। बच्चों को उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजनान्तर्गत प्रत्येक माह रू0 4,000 की दर से प्रत्येक त्रैमास पर रू0 12,000 की धनराशि नियमित प्रेषित की जा रही है।
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, सांसद मछलीशहर बीपी सरोज, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बीके सिंह, बाल कल्याण समिति जौनपुर के डॉक्टर उमा शंकर चंद्र भूषण सिंह व माधुरी गुप्ता उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची