जौनपुर के इन 123 विद्यालयों की खत्म हो सकती है मान्यता, जानें कारण


जौनपुर। जनपद में माध्यमिक स्तर के 123 विद्यालयों की मान्यता खत्म किये जानें का विभागीय संकेत मिलने लगे है। खबर है कि शासन से मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध कराने में हीलाहवाली कर रहे हैं। ई-मेल आईडी, वेब पेज, वेबसाइट, स्कूलों में उपलब्ध संसाधन, शिक्षकों की संख्या समेत 22 बिंदुओं पर जानकारी ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया था। अभी तक जिले के 123 विद्यालयों ने अभी तक सूचना तैयार करना ही शुरू नहीं किया है।
डीआईओएस ने बताया कि ऐसे विद्यालयों के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण (मान्यता खत्म करने) की कार्यवाही की जा सकती है। वजह यह कि विद्यालय बार-बार शासन से मांगी गई सूचना को ऑनलाइन नहीं कर रहे हैं। 274 विद्यालयों ने सूचना ऑनलाइन तो किया लेकिन आधा अधूरा। इसके चलते सूचनाएं ऑनलाइन नहीं हो रही हैं। जिले में माध्यमिक स्तर के कुल 641 विद्यालय हैं। इसमें से 150 अशासकीय मान्यता और 31 राजकीय स्तर के विद्यालय हैं। शेष वित्तविहीन विद्यालय हैं। शासन ने इन विद्यालयों से 22 बिंदुओं पर सूचनाएं मांगी थी। विद्यालयों को सूचना अपडेट करने के लिए 3 जून तक समय दिया गया था लेकिन अभी तक 123 विद्यालयों ने सूचना को अपलोड नहीं किया है। 274 विद्यालयों ने सूचना अपलोड तो की है लेकिन अधूरा है। हर कालम को पूरी तरह से भरा नहीं गया है। इसके कारण वेबसाइट पर अपलोड नहीं ले रहा है। जिले के सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की बैठक 10 जून को 12.30 कलेक्ट्रेट सभागार में बुलाई गई है। बैठक में सभी विद्यालयों को कागजात के साथ बुलाया गया है।
जिला विद्यालय निरीक्षक कहते है कि शासन से 22 बिंदुओं पर सूचना मांगी गई थी। समय बीत गया है। अभी तक 123 विद्यालयों ने सूचना अपलोड नहीं की है। ये विद्यालय यदि शीघ्र ही सूचना अपलोड नहीं करते हैं तो इनकी मान्यता को खत्म करने की कार्यवाही की जाएगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

खुशखबरी: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका पद पर होगी भर्ती,जानें कौन कर सकेगा आवेदन