वृक्ष प्रकृति का सौंदर्य है हर हाल में वृक्षारोपण का लक्ष्य को पूरा किया जाये- मनीष कुमार वर्मा डीएम जौनपुर


जौनपुर। जनपद में वर्षात शुरू होने से पहले आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला वृक्षा रोपड़ समिति की सम्पन्न हुई। जिसमें वर्ष 22 -23 में जनपद का कुल 53 लाख 12 हजार 72 पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य तय किया गया है।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्यों को शत-प्रतिशत पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि वृक्ष प्रकृति का सौंदर्य होता है अतः वृक्षारोपण करने के साथ लगाए गए सभी पौधों की देखभाल करने की भी जिम्मेदारी हम सभी लोगों की है। वृक्षारोपण के इस अभियान में आम जनमानस को भी जोड़ा जाए, जिससे पौधों की देखभाल सुनिश्चित हो और पर्यावरण समृद्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि जहां पर वृक्षारोपण किया जाए, संबंधित स्थानीय लोगों को ही पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी दी जाये। यह भी निर्देश दिया कि जिन विभागों ने अभी अपनी- अपनी कार्य योजना नहीं दी है तत्काल दे दे। जनपद को हरा-भरा किए जाने के सभी तरह के प्रयास किए जाए।पीडब्ल्यूडी एवं नेशनल हाईवे की सड़कों पर वृहद रूप से वृक्षारोपण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य मुख्य सड़कें भी चिन्हित कर वृक्षारोपण किया जाए।  इस बार गोमती घाट पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा।
 बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि सभी विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित की जाए जिसमें आंवला, सहजन, अमरूद आदि पौधे लगाई जाए लगाए। उपायुक्त मनरेगा भूपेंद्र सिंह को निर्देशित किया कि चारागाह के किनारे-किनारे वृक्ष लगाए जाए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार को निर्देश दिया कि जनपद की 106 गो-आश्रय स्थलों में बरगद, पाकड़, पीपल जैसे छायादार वृक्ष लगवाए जाएं। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में भी वृहद वृक्षारोपण हो एवं गाँव के प्रवेश द्वार पर सजावटी वृक्ष, लाइटें, शाइनिंग बोर्ड, दिशा सूचक बोर्ड लगाया जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया ब्लॉकों, थानों, सीएचसी व अन्य कार्यालयों में वृक्षारोपण किया जाए। उन्होंने कहा कि नईगंज से लेकर प्रसाद तिराहे तक सजावटी व छायादार वृक्ष लगाया जाए एवं मॉडल चौराहा के रूप में विकसित किया जाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग जौनपुर प्रवीण खरे, जिला उद्यान अधिकारी हरिशंकर राम, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

खुशखबरी: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका पद पर होगी भर्ती,जानें कौन कर सकेगा आवेदन