स्वास्थ्य के बाद जीवन में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण होती है- संजय उपाध्याय

जौनपुर। कमपोजिट विद्यालय आदमपुर बरसठी एवं सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी जौनपुर के संयुक्त तत्वाधान में  शैक्षिक उन्नयन संगोष्ठी बाल संसद एवं वृहद वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। विशिष्ट अतिथि थानाध्यक्ष बरसठी दिनेश कुमार ने कहा कि बच्चों के शारीरिक विकास के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है सरकार द्वारा तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं 6 से 14 वर्ष के बच्चों को सर्वाधिक देखरेख की जरूरत होती है। बाल संरक्षण और सुरक्षा को लेकर हम सब सदैव संवेदनशील रहते हैं । मुख्य अतिथि संजय उपाध्याय पूर्व अध्यक्ष बाल न्यायालय मास्टर ट्रेनर बालिका जागरूकता अभियान ने कहा कि किशोर न्याय अधिनियम के तहत बच्चों का शिक्षा स्वास्थ्य , सुरक्षा तथा पुनर्वास सर्वाधिक महत्वपूर्ण है । हमें बच्चों को स्वस्थ शैक्षिक वातावरण प्रदान करने की जरूरत है स्वस्थ वातावरण में ही बच्चों की शिक्षा पूर्ण ज्ञान प्रदान किया जा सकता है। शिक्षा स्वास्थ के बाद सर्वाधिक महत्वपूर्ण है कि बच्चे सुरक्षित रहें उन्हें सुरक्षित माहौल मिले ताकि उनके व्यक्तित्व का विकास हो सके।

इस तरह बाल संसद और सांस्कृतिक आयोजनों के वातावरण से  बच्चों की प्रतिभाएं और निखरती। विशिष्ट अतिथि श्री सोधई राम  यादव ने कहा कि ग्रामीण बच्चों में प्रतिभाएं सबसे अधिक होती है मेरे लंबे कार्यकाल के दौरान अनुभव रहा कि कमपोजिट विद्यालय आदमपुर में इस समय सबसेअच्छी शिक्षा दीक्षा बच्चों को प्रदान की जा रही है जो एक नजीर है।  स्वागत गीत प्रिया सरस्वती वंदना शिवानी श्वेता सृष्टि   कृतिका  सांस्कृतिक कार्यक्रम  सेजल श्रद्धा खुशबू दीपाली और खुशी  ने प्रस्तुत किया । बाल संसद में चयनित बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बालिकाओं को भी सम्मानित किया गया पुरस्कार देकर। स्टाफ की महिलाओं को भी  सम्मानित पुरस्कृत अच्छे कार्य के लिए किया गया। तत्पश्चात वृहद वृक्षारोपण  कमपोजिट विद्यालय आदमपुर  में कियागया । वृक्षारोपण में शीशम ढिठोरी बरगद सिरीस   शीशम अमरूद का पौधा रोपण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रधान अध्यापक सुबाष सरोज ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण जल संचयन वृहद वृक्षारोपण से ही आज जीव जंतु की रक्षा की जा सकती है। समय की जरूरत है कि धरती को हरा भरा रखा जाय । उक्त अवसर पर थानाध्यक्ष बरसठी दिनेश कुमार  कई प्रधान अध्यापक विनोद कुमार पांडे प्रमोद कुमार प्रजापति शिव कुमार यादव  संजय सिंह सुनील कुमार यादव महेश प्रजापति नगीना गौतम  इंदु प्रकाश यादव  रतीलाल निषाद   राम सजीवन संजय यादव मनोज कुमार संदीप सिंह त्रिभुवन प्रसाद सभी के सहयोग से पौधारोपण किया गया । क्षेत्र में पौधारोपण के प्रति लोगों में उत्साह देखा गया। कार्यक्रम का संचालन विनोद कुमार यादव ने किया ।अंत में आभार ज्ञापन प्रधानाध्यापक सुभाष सरोज ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम