यूपी में जीएसटी की बड़ी रेड 71शहरो में 248 टीमें, 290 जगहों पर छापामारी पकड़ी गई सौ करोड़ की चोरी

उत्तर प्रदेश 71 शहरों में जीएसटी की 248 टीमों ने बड़ी छापामारी की है। सूत्रों के अनुसार 100 करोड़ रुपए से ज्यादा की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। करीब 50 करोड़ कीमत का मैटेरियल अलग-अलग शहरों से जब्त हुआ है। क्योंकि कारोबारी मौके पर दस्तावेज ही नहीं दिखा सके। जबकि करीब ढाई करोड़ रुपए कारोबारियों से ऑन स्पॉट जमा कराए गए हैं।
खबर है कि अभी ये रेड का सिलसिला 15 दिसंबर तक चलेगा। इस छापेमारी में वित्त विभाग, राजस्व, खुफिया महानिदेशालय के अधिकारी शामिल रहे। बताया जा रहा है कि जीएसटी टीम की यह रेड यूपी की सबसे बड़ी रेड है।
राज्य कर विभाग को लगातार इनपुट मिल रहे थे कि कई व्यापारी बगैर बिल के माल की बिक्री कर रहे हैं। इस तरह बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी हो रही है। इसको लेकर राज्य कर विभाग की 248 टीमों ने अलग-अलग जिलों में एक साथ छापेमारी की है।
राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस के अनुसार इटावा, मैनपुरी, मुजफ्फरनगर और रामपुर को छोड़कर यूपी के 71 जिलों में अभियान चला है। इन जिलों में चुनाव की आचार संहिता लगी थी। ऐसे में यहां टीम नहीं पहुंची।
लकड़ी, फर्नीचर, स्क्रैप, परचून, घी, तेल, हार्डवेयर, बिल्डिंग मैटेरियल, आयरन, स्टील, मेंथा, होटल आदि का व्यवसाय करने वाले व्यापारियों द्वारा बड़े पैमाने पर GST कर की चोरी की जा रही है। इसमें फर्जी इन्वाइस जारी करके कर चोरी मिली है। लखनऊ में नादरगंज और अमीनाबाद में छापामारी हुई है।
वाराणसी में GST की 3 टीम तीन जगहों पर अलग- अलग छापेमारी की। सीतापुर जिले में भी एक होटल समेत 6 स्थानों में छापेमारी की। एक साथ हुई कार्रवाई से व्यापारी दुकान बंद कर भाग गए। मथुरा में GST टीम ने एक साथ 14 फर्मों पर छापेमारी की। इसके लिए तीन टीमें गठित कर उन्हें अलग-अलग इलाकों की जिम्मेदारी दी थी।
ताज इंटरनेशनल पर भी टैक्स रेड हुई है। ताज इंटरनेशनल पर जूते के चमड़े और फोम का कारोबार होता है। गुड्स एंड सर्विस टैक्स विभाग में हेरफेर की टीम को सूचना मिली थी। शकील अहमद ताज इंटरनेशनल के मालिक हैं। वाराणसी में भी GST टीम की ताबड़तोड़ छापेमारी से कारोबारियों में हड़कंप रहा। वाराणसी में GST की 3 टीम तीन जगहों पर अलग- अलग छापेमारी की।
चंदौली में हाईवेयर शोरूम पर छापामारी हुई। यहां स्टॉक, कागजातों की जांच करीब 4 घंटे तक चली। अयोध्या में सोना ट्रेडर्स पर GST टीम का छापा हुआ। फतेहगंज दालमंडी में सोना ट्रेडर्स हैं। सिस्टर कंसर्न आईजी ट्रेडर्स पर भी छापा मारा गया। GST टीम ने अभिलेखों को जब्त किया है।
रायबरेली में GST विभाग की छापेमारी के बाद कई कारोबारियों ने प्रतिष्ठान पर ताले डाल दिए। हालांकि ऐसे कारोबारियों की भी लिस्ट तैयार हो रही है।GST विभाग के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि ऐसे व्यापारियों के रिटर्न से संबंधित डेटा चेक किया गया तो बड़े पैमाने पर कर की चोरी का मामला सामने आया है। इसमें टीम सुबह से लेकर शाम तक छापेमारी की। छापे की सूचना के बाद कई शहरों में व्यापारी दुकानें बंद कर भाग गए।

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने फिर जारी की 111 लोक सभा क्षेत्रो के प्रत्याशियो की सूची, देखें

बसपा ने जारी किया 16 प्रत्याशीयों की सूची जानें कौन कहां से लड़ेगा लोकसभा का चुनाव

जौनपुर मूल के इस व्यापारी को उठा ले गए बदमाश,'जिंदा चाहिए तो 50 लाख भेजो',पुलिस ने रचा चक्रव्यूह और धर लिया