अब फिर ढीली होगी यात्रियों की जेब, बढ़ेगा रोडवेज बस का किराया


जौनपुर। परिवहन निगम की बसों से सफर करने वालों की जेब अब और ढीली होगी। क्योंकि 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराए में इजाफा करने का फैसला लिया गया है। जिले में अभी किराया बढ़ा तो नहीं है, लेकिन जल्द ही बढ़ने की उम्मीद है। यदि किराया बढ़ा तो जौनपुर से वाराणसी जाने वालों की जेब पर 16 रुपये का और भार बढ़ेगा।
इस रूट पर अभी दिसंबर में ही 10 रुपये किराया बढ़ाया था। यानी तीन महीने के भीतर किराये में वृद्धि 26 रुपये की हो जाएगी। परिवहन निगम से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि रोडवेज बसों की खस्ताहाल स्थिति को सुधारने के लिए किराया बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। पहले एक रुपये पांच पैसे प्रति यात्री किराया वसूल किया जाता था, अब इसे एक रुपये 30 पैसे करने का निर्णय हुआ है। बढ़ी हुई दरें फरवरी के दूसरे सप्ताह से लागू होने की उम्मीद है।
डिपो से संचालित होने वाली बसों का भी किराया बढ़ेगा। किराया बढ़ने पर सबसे ज्यादा जेब ढीली जौनपुर से वाराणसी जाने वालों की जेब पर पड़ेगी। क्योंकि यहां अभी हाल ही में टोल प्लाजा सिरकोनी की वजह से दस रुपये प्रति यात्री किराया बढ़ाया गया था। इससे रोडवेज डिपो की आय भी बढ़ेगा। यहां अभी आठ लाख रुपये प्रतिदिन आय होता है। किराया बढ़ने से करीब दो लाख रुपये प्रतिदिन आय बढ़ने की उम्मीद है।
परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार, अब 100 किमी की यात्रा करने पर 25 रुपये और अधिक खर्च करने पड़ेंगे। नया किराया लागू होने के बाद लखनऊ के लिए 300 की जगह यात्रियों को 363 रुपये चुकाने होंगे। कानपुर का किराया 405 से बढ़कर लगभग 492 हो जाएगा। वहीं वाराणसी जाने के लिए 83 रुपये की जगह 99 रुपये, जौनपुर से आजमगढ़ के लिए 75 की जगह 91 रुपये, बदलापुर के लिए 39 से 48 रुपये, प्रयागराज जाने के लिए 127 की जगह 155 रुपये, शाहगंज के लिए 41 की जगह 51 रुपये किराया चुकाना पड़ेगा।
डिपो प्रभारी अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक तो किराया बढ़ोत्तरी से संबंधित कोई पत्र या आदेश नहीं आया है अगर आदेश आता है तो उसका अनुपालन किया जाएगा। अभी पूर्व निर्धारित किराया लिया जा रहा है। जो बढ़ोत्तरी होनी है उससे करीब दो लाख रुपये प्रतिदिन आय बढ़ेगा।

Comments

Popular posts from this blog

यूपी बोर्ड इन्टर और हाईस्कूल के परीक्षा की तिथि घोषित, कार्यक्रम हुआ घोषित,देखे डेटशीट

यूपी में फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल,छह IAS और पन्द्रह IPS अफसरों के तबादले, देखें लिस्ट

11 दिसम्बर तक पूर्वांचल में चक्रवाती तूफान मिगजौम जानें क्या रहेगा असर