नवरात्री के प्रथम दिन भोर से पूर्वांचल की शक्तिपीठ मां शीतला धाम दर्शनार्थियों का मेला धाम के पास मंहगाई सातवें आसमान पर

जौनपुर। वासंतिक नवरात्र के पावन तिथि के प्रथम दिवस पूर्वांचल की शक्ति पीठ स्थल चौकियां धाम में माता शीतला के दर्शन पूजन के लिए बुधवार की प्रातःकाल से दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ी जो पूरे दिन चलती रही। हलांकि कि व्यवस्थाओ के संचालन हेतु पुलिस और स्थानीय पंडा पुजारी लगे हुए है लेकिन फिर भी भीड़ में दर्शनार्थियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी है। प्रातःकाल लगभग चार बजे भोर से मां का पट खुलने के साथ ही भक्त जन माता का जयकारा लगाते हुए दर्शन को आतुर नजर आये।
मां शीतला धाम के दरबार में नवरात्री के प्रथम दिन लाखो श्रद्वालुओं ने मत्था टेका, यहां बता दे कि माता का यह दरबार पूर्वाचंल की आवाम के लिए प्रमुख आस्था का केन्द्र हैं। माता रानी के इस धाम से लोगो में अटूट आस्था हैं  लोग अपने बच्चो का मुण्डन संस्कार, शादी विवाह और अन्य शुभ कार्य की शुरूआत मां शीतला के दर्शन पूंजन के बाद ही करते हैं।
जौनपुर मुख्यालय से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित मां शीतला चैकियां के धाम में नवरात्री के पहले दिन मां के जयकारे के बीच लाखो दर्शनार्थियो ने दर्शन पूंजन किया। माता रानी की आराधना के लिए भोर में चार बजे के पहले ही भक्तो ने लाईन लग गयी थी। मदिर का पट्ट खुलते ही जयकारे के बीच लोगो ने दर्शन पूजन किया।
ऐसा बताया जाता है कि इस शक्तिपीठ का निर्माण करीब एक हजार वर्ष पूर्व जौनपुर राज के अंतीम शासक राजा हीराचंद्र यादव ने कराया था। इस ऐतेहासिक मां शीतला धाम में प्रतिदिन हजारों श्रध्दालु दर्शन पूंजन करते हैं। मां के चलते यहां पर निवास करने वाले हजारों परिवार के लोंगो की जीविका चलती है।लोग पूजन सामग्री माला फूल चुनरी नारियल आदि की बिक्री करके अपना और परिवार का पेट पाल रहे है।
नवरात्री शुरू होने के साथ ही यहां धाम के आसपास इलाके में लगभग डेढ़ किमी की परिधि में मंहगाई की जबरदस्त मार श्रद्धालुओ पर पड़ रही है इसके बाद भी मां के भक्त पूरे श्रद्धा भाव से मां की चरणों में शीश नवाते हुए अपने परिवार सहित समाज देश की खुशहाली के लिए प्रार्थना कर रहे है। जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के प्रबंध करते हुए स्थानीय पुलिस को लगाया गया है।तो सफाई की जिम्मेदारी नगर पालिका परिषद को दी गयी है। पहले दिन सफाई की व्यवस्था मां के धाम में संतोष जनक नहीं थी।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची