अशोका इंस्टीट्यूट में राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, आलेख व पोस्टर प्रतियोगिता में आकांक्षा व तसनीम अव्वल



स्टूडेंट्स ने इंस्टाग्राम पर लांच किया ‘इवेन स्प्रिट’ पेज, कहा- किफायती स्वास्थ्य सेवा है टीकाकरण
वाराणसी। पहड़िया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी एंड मैनेजमेंट में गुरुवार की शाम राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर स्टूडेंट्स ने एक बड़ा संदेश देते हुए कहा कि टीकाकरण एक किफायती स्वास्थ्य सेवा है। महामारी और घातक बीमारियों से बचने के लिए यह सबसे प्रभावी उपाय है।
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर अशोका इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष (छात्र संघ) वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि हर साल 16 मार्च को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाया जाता है। 16 मार्च को भारत में मुंह के जरिए पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी। इसी दिन भारत को पोलियो मुक्त बनाने के मकसद से सरकार ने 'पल्स पोलियो' अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत 0 से 5 साल की उम्र के सभी बच्चों को पोलियो की 2 बूंद दी गई थीं और इस अभियान के तहत साल 2014 में, भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया गया था।

साहित्य अध्यक्ष स्नेहा गुप्ता ने कहा कि टीकाकरण बीमारियों के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करता है। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस मनाने की शुरुआत साल 1995 में हुई थी। महामारी के दौर में बड़े देश में पैमाने पर टीकाकरण किया गया, जिसके चलते कोरोना पर हमने विजय पाई थी।
अशोका इंस्टीट्यूट में कोर क्लब एंड हैवी क्लब की ओर से आयोजित राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर स्टूडेंट्स के बीच आलेख और पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। आलेख प्रतियोगिता में बीटेक स्टूडेंट आकांक्षा सिंह और पोस्टर प्रतियोगिता में तसनीम फातिमा जैदी अव्वल रहीं। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर कोर क्लब से जुड़े स्टूडेंट्स ने इंस्टाग्राम पर ‘इवेन स्प्रिट’ नाम से एक पेज लांच किया। इस मौके पर अशोका इंस्टीट्यूट के सैकड़ों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद