चारागाह की जमीन पर कब्जा करने वाले हो सावधान,सभी डीएम को मंत्री का शख्त आदेश,45 दिन में खाली कराएं चारागाह

पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रदेश में चरागाह की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करते हुए उन पर नेपियर घास विकसित की जाएगी। इन्हें गोचर भूमि के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 11 जुलाई से 25 अगस्त तक 45 दिन का विशेष अभियान शुरू कर दिया गया है। वह नियोजन भवन में पत्रकारों से विभाग की योजनाओं पर चर्चा करते हुए उक्त बातें कहा है।
पशुधन मंत्री ने कहा कि पशुधन विकास के लिए पशुपालन विभाग विभिन्न योजनाएं चला रहा है। पशुधन उत्थान वर्णसंकर केंद्र बरेली का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। यहां ब्राजील की एक टीम आकर भ्रूण प्रत्यारोपण का काम भी करेगी।
इसके अलावा राष्ट्रीय गोकुल मिशन में नस्ल संवर्धन के लिए 4 करोड़ रुपए प्रति परियोजना की दर से 4 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। चरागाह की भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए सभी मंडलों में टीमें तैनात कर दी गई हैं। इसके लिए गायों को लोगों को देने के लिए भी योजना शुरू की गई है । 25 गाय 2 एकड़ जमीन में रखने पर 23 लाख का अनुदान दिया जाएगा।
उन्होंने आह्वान किया कि 22 जुलाई को वन महोत्सव पर सभी लोग पांच-पांच गौ वृक्ष लगाएं जिनमें पीपल, पाकड़, बरगद, गुलर और जामुन को शामिल करें। हर गौशाला में यह पौधे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी डीएम, एसएसपी को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह चरागाह की भूमि को मुक्त करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश के लिए भूसे और चारे की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं । गला घोटू बीमारी का टीकाकरण निशुल्क किया जा रहा है साथ ही 162 टोल फ्री नंबर पर पशुपालकों के द्वार पर पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध हो रही है।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त