भारत छोडो आन्दोलन स्वाधीनता का महानतम प्रयास:प्रो.रणजीत कुमार पाण्डेय

'मेरी माटी मेरा देश ' कार्यक्रम के अंतर्गत भारत छोड़ो आंदोलन पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन

जौनपुर। गाँधी स्मारक पी.जी. कालेज समोधपुर जौनपुर में प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह 'रानू' के संरक्षकत्व तथा प्राचार्य प्रो रणजीत कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के अन्तर्गत ' भारत छोड़ो आंदोलन' पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर प्राचार्य प्रो रणजीत कुमार पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में कहा कि महात्मा गाँधी का यह भीषणतम आन्दोलन था।यद्यपि 1857 के बाद देश की आजादी के लिए चलाए जाने वाले सभी आंदोलनों में यह सबसे विशाल और तीब्र था, तथापि यह आन्दोलन दीर्घजीवी नहीं रहा और इसका अन्त भी दुःखद हुआ फिर भी इस आंदोलन ने ब्रिटिश हुकूमत की नींव हिला दी।भारतीय स्वाधीनता के लिए महानतम प्रयास के रूप में वर्णित यह आन्दोलन भारतीय स्वाधीनता की पृष्ठिभूमि था।


राजनीति विज्ञान के प्रो अरविन्द कुमार सिंह भारत छोड़ो आन्दोलन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।डॉ लालमणि प्रजापति ने राष्ट्र प्रेम के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को देश एवं वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहने को कहा। संगोष्ठी में शिक्षा यादव, तान्या तिवारी ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये।


इस अवसर पर डॉ लक्ष्मण सिंह,डॉ नीलमणि सिंह, डॉ उदय प्रताप सिंह,श्री जितेंद्र सिंह,श्रीमती नीलम सिंह,श्री विकास यादव, श्री जितेंद्र कुमार, श्री बिंद प्रताप सिंह, श्री अखिलेश सिंह, खुशी सिंह,काजल तिवारी श्रेया सिंह,साक्षी तिवारी आदि मौजूद रहे। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक डॉ अविनाश वर्मा  ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने