जन आरोग्य योजना में लापरवाही पर भड़के डीएम सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ नोटिस जारी करने का दिया आदेश


जौनपुर। कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले 37 बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए सीवीओ को निर्देश दिया कि पशु टीकाकरण में प्रगति लाते हुए लक्ष्य को प्राप्त करें। साथ ही डीएफओ को निर्देश दिया कि पौधरोपण के बाद जिन वृक्षों का शत-प्रतिशत जियो टैगिंग नही किए गए है जल्द से जल्द करा लें और 15 अगस्त को होने वाले पौधरोपण की तैयारी कर लें। मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम के तहत प्रत्येक गाँव मे 75 पौधे लगाए जाएंगे जिसकी तैयारी भी कर लें ।     

     
प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना में लापरवाही बरतने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और सम्बंधित को नोटिस जारी करने के निर्देश सीएमओ डॉ० लक्ष्मी सिंह को दिए। स्वास्थ्य विभाग में चल रहे  वेलनेस सेंटर के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते हुए इसे समय से पूर्ण कराये। सिकरारा में बन रहे 100 बेड के हॉस्पिटल का कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने के निर्देश कार्यदायी संस्था आर एन एन को  दिए। ई-संजीवनी ऐप पर कितने आईडी सक्रिय हुए है इसकी जानकारी प्राप्त करते हुए सीएमओ को निर्देशित किया कि अस्पतालों में सभी प्रकार की दवा उपलब्ध रहे तथा बाहर की दवा न लिखी जाए।
एक्सईएन सिंचाई विभाग ने बताया कि सभी नहरों के लिए पानी उपलब्ध है, जिसपर टेल तक पानी पहुंचाने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया। राजकीय नलकूप विभाग को निर्देश दिया कि नलकूपों की सूची उपलब्ध कराए जिससे ग्राम पंचायतों के माध्यम से सत्यापित कराया जाए कि कितने  नलकूप खराब है और कितने संचालित है। जिन जगहों पर ट्रांसफार्मर खराब है उसे एक्सईन विद्युत ठीक कराएं। 
किसान सम्मान निधि, सोलर पंप की स्थापना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा की। सीवीओ को निर्देशित किया कि एक अभियान चलाकर निराश्रित गोवंश को पकड़े। ए आर कॉपरेटिव को निर्देश दिया कि एनपीए की वसूली कराएं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण में नियमित रुप से फॉलोअप ले। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि 75 दुकानों का चयन कर मॉडल शॉप बनाये। 
समाज कल्याण अधिकारी एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी से  जानकारी ली कि पेंशन के लिए आवेदित कितने आवेदन अभी लंबित है और निर्देश दिया कि लंबित आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करें, जिससे पात्र व्यक्तियों को ससमय पेंशन की किस्त प्राप्त हो सके। 
कौशल विकास मिशन के तहत सेवायोजन अधिकारी से प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की जानकारी, उनके प्रशिक्षण, जीजीआईसी का निर्माण, स्वरोजगार योजना की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने जनपद में चल रही 50 लाख से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि कार्य मानक के अनुरूप, गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध तरीके से पूर्ण हो और हर माह इसकी प्रगति की मासिक  रिपोर्ट प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए।
समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, डीएफओ प्रवीण खरे, जिला विकास अधिकारी वी०के० यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अरुण यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

                       

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने