विद्यार्थियों में हो पढ़ने और आविष्कार करने का नशाः कुलपति

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रज्जु भईया सभागार में सोमवार को “समाज में मादक पदार्थों की बढ़ती लत : कारण,  प्रभाव एवं उपचार के विविध आयाम” विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

समारोह में बतौर अध्यक्ष कुलपति प्रो वंदना सिंह ने कहा कि हमारे देश का भविष्य युवाओं पर निर्भर करता है। आज के समय में युवाओं में नशे की लत काफी बढ़ती जा रही है। नशा न सिर्फ व्यक्ति को अपितु उसकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर नशा मुक्त समाज के सपने को साकार करेंगे। नशा इंसान को अपना दास बना लेती है। विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ- साथ व्यायाम भी करना चाहिए। विद्यार्थियों में पढ़ने,  आविष्कार करने और अच्छे काम करने का नशा होना चाहिए न कि किसी मादक पदार्थ का।

मुख्य अतिथि उमानाथ सिंह स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. शिव कुमार ने कहा कि बच्चों को नशे से रोकने के लिए अभिभावक और शिक्षकों को भी अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति की शुरुआत अभिभावकों से होनी चाहिए। मानसिक तनाव वाले युवाओं की काउंसलिंग न करने पर वह नशा के आदि हो जाते हैं। कॉलेज और विश्वविद्यालय में परीक्षा और परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों में नशे की प्रवृत्ति बढ़ती है ऐसे समय में शिक्षण संस्थाओं में मोटिवेशनल कार्यक्रम कराने चाहिए, ताकि विद्यार्थी सकारात्मक सोच रखे।  

विशिष्ट अतिथि मनोचिकित्सक डॉ विनोद वर्मा ने कहा कि नशे से पूरे शरीर के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मानव को प्रभावित करता है। नशे से आर्थिक और सामाजिक रूप से इंसान का नुकसान होता है। नशे की शुरुआत करने के कारणों में आर्थिक कमी,  तनाव,  सामाजिक स्थिति आदि शामिल है।

छात्र अधिष्ठाता प्रो. अजय द्विवेदी ने कहा कि लोगों में जागरूकता के माध्यम से नशे की प्रवृत्ति को कम किया जा सकता है। नशामुक्त भारत ही श्रेष्ठ नागरिक का निर्माण कर सकता है। कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि पूरे सप्ताह जागरूकता से काफी स्तर तक नशामुक्ति का प्रयास सफल होगा। सरकार की भी यहीं मंशा है।  

नोडल अधिकारी डॉ मनोज कुमार पांडे ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर, उमानाथ सिंह मेडिकल कॉलेज, जौनपुर जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में यह नशा मुक्त सप्ताह चलाया जा रहा है। संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उद्देश्य सिंह ने किया। इस मौके पर प्रो. मिथिलेश सिंह, डॉ राहुल सिंह, डा. शैलेंद्र सिंह, डॉ. अमरेंद्र सिंह, डॉ सुनील कुमार, डॉ. पुनीत धवन, डॉ अमित वत्स, लक्ष्मी प्रसाद मौर्य सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त