योगी सरकार का बड़ा फैसला,अब यूपी में महिलाएं रोडवेज बस में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा जानें क्या है व्यवस्था किसे मिलेगा लाभ


प्रदेश सरकार अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने जा रही है। भाजपा ने वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले अपने संकल्प पत्र में यह वादा किया था। इस वादे को पूरा करने के लिए योगी सरकार ने एक करोड़ रुपये की व्यवस्था अनुपूरक बजट में की है। परिवहन निगम के बेड़े में नई बसों की खरीद के लिए100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की है।
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि इस योजना में 250 से 300 करोड़ रुपये सालाना खर्च आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि इसमें प्रतिदिन करीब 85 हजार महिलाएं लाभांवित होने की संभावना है। मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलने पर यह संख्या बढ़ भी सकती है।
जिस तरह से परिवहन निगम को दिव्यांगजनों की मुफ्त बस यात्रा की प्रतिपूर्ति दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग करता है उसी तरह महिलाओं की मुफ्त यात्रा की प्रतिपूर्ति महिला कल्याण विभाग से कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही इस योजना में आने वाले खर्च का बजट प्रावधान महिला कल्याण विभाग से कराने की तैयारी है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद