दैवीय आपदा में एक दूसरे की मदद करना ही स्काउट का कर्तव्य:: स्काउट कमिश्नर


जौनपुर। मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज में शनिवार को पांच दिवसीय स्काउट गाइड  शिविर समापन के अवसर पर जिला स्काउट गाइड कमिश्नर एवं पूर्व प्रधानाचार्य रणजीत सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड प्रतिभागियों को दैवीय आपदा से निपटने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए।  स्काउट गाइड प्रतिभागियों को दैवीय आपदा से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी गई। स्काउट गाइड को टोली विधि, प्रार्थना, झंडागीत, प्रतिज्ञा नियम सिद्धांत , सेल्यूट इतिहास की जानकारी दी गई।
विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर अब्दुल कादिर खान ने अपने स्वागतीय संबोधन में स्काउट गाइड को नैतिकता का पाठ पढ़ाते हुए बताया कि यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की कठिनाई हो तो उसकी तन मन धन से मदद करें। किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर पूरी तरह से तत्पर रहकर कार्य करें।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि मलेशिया की "में बैंक" के वाइस प्रेसिडेंट अब्दुल्ला ने स्काउट गाइड शिविर  के बच्चों को संबोधित किया के बिना लालच बिना दिखावे के समाज की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहे।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि  वरिष्ठ लेखपाल सदर कृष्णानंद पांडे,
विशिष्ट अतिथि समाजसेवी अमृतलाल, एडवोकेट नसीमुद्दीन उपस्थित रहे। साथ साथ स्काउट डी०ओ०सी० राकेश मिश्रा एवं ट्रेनिंग काउंसलर अजय चौहान और ट्रेनर नितेश प्रजापति , निसार अहमद , अंबुज सिंह ,खुशबू  मौर्या, अपशा तरन्नुम ने स्काउट गाइड को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया ।
अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य मो नासिर खान ने स्काउट गाइड को अनुशासन एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि कठिन परिश्रम और लगन के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते रहना चाहिए जिससे भविष्य उज्जवल हो।
कार्यक्रम का संचालन  स्काउट अध्यापक  धर्मेंद्र कुमार यादव ने किया । इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक मोहम्मद जैस खान,  अनवर इकबाल अल्वी, सुशील कुमार सिंह ,डॉक्टर शाहिद अलीम, अनुपम सिंह, शहजाद आलम ,सुफियान अहमद ,मोहम्मद अली, मसरूर अहमद, सलमान अहमद ,मोहम्मद आजम, शादात मोहम्मद रुशदी , मोहम्मद जैद आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद