त्योहारो पर माहौल बिगड़ने वालो से शख्ती के साथ निपटेगा प्रशासन- मुख्य सचिव


ईद, रामनवमी, अंबेडकर जयंती व चैत्र नवरात्र के अवसर पर सुरक्षा प्रबंधों को लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने निर्देश दिए हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों, डीएम व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा भी की। मुख्य सचिव ने कहा कि फील्ड में तैनात सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ व अन्य आयोजन निर्धारित स्थान पर ही हों।
किसी भी दशा में सड़क व यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो। सभी पर्व शांति व सौहार्द के साथ संपन्न हों, इसके लिए स्थानीय आवश्यकताओं को लेकर सभी प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं। कहीं कोई अप्रिय घटना न हो। त्योहारों के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर स्थापित होने के उपरांत पहली रामनवमी होगी। भारी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आएंगे। इसे ध्यान में रखकर सुरक्षा व यातायात के समुचित प्रबंध सुनिश्चित कराने तथाा सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कड़ी निगरानी के प्रबंध किए जाने का निर्देश भी दिया।
माहौल बिगाड़ने का प्रयास करने वालों से पूरी सख्ती से निपटे जाने का निर्देश भी दिया। संवेदनशील जिलों में विशेष निगरानी रखी जाये। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश, सचिव गृह डा. संजीव गुप्ता सव अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
डीजीपी प्रशांत कुमार ने पांच अप्रैल को अलविदा की नमाज कड़े सुरक्षा घेरे में संपन्न कराए जाने के लिए विस्तृत निर्देश दिये हैं। सभी जिलों में शांति समितियों के सदस्यों तथा धर्मगुरुओं के साथ निरंतर संवाद कर शांति-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया है।
कहा कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का पूरा अनुपालन भी सुनिश्चित कराया जाए। डीजीपी ने कहा कि अलविदा की नमाज व ईद के अवसर पर कहीं किसी नई परंपरा की अनुमति नहीं दी जाएगी। शरारती तत्वों को सूचीबद्ध कर निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची