उप चुनाव: आज से आगाज शुरू 16 अक्टूबर तक चलेगा नामांकन





लखनऊ। यूपी की 7 रिक्त पड़ी विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है । इसके लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है जो 16 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा कोविड के मद्देनजर जारी किए गए दिशा निर्देशों का पूरा पालन किया जाएगा। नामांकन के दौरान पीठासीन अधिकारी के कक्ष में केवल दो लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।
गौरतलब है कि प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों में उपचुनाव हो रहा है, उनमें अमरोहा जिले की नौगांवा सादात, बुलंदशहर ,फिरोजाबाद जिले की टूंडला, उन्नाव जिले की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर,देवरिया और जौनपुर जिले की मल्हनी सीट शामिल है। इस उपचुनाव के लिए मतदान का काम 3 नवंबर को होगा जबकि 10 नवंबर को उपचुनाव के परिणाम आएंगे।
जानकारी के अनुसार नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिले के बाद उसका प्रिंट का प्रारूप पीठासीन अधिकारी के समक्ष दाखिल किया जा सकता है। नामांकन के साथ ही शपथ पत्र का प्रारूप भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिसे ऑनलाइन जमा किया जाता है कोरोना के बीच हो रहे इस उपचुनाव में स्टार प्रचारकों की संख्या में भी बदलाव किया गया है।
अब मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजस्थानी दलों के स्टार प्रचारकों के लिए अधिकतम सीमा 40 के बजाय केवल 30 निर्धारित की गई है। जबकि गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए स्टार प्रचारकों की अधिकतम सीमा के स्थान पर है स्टार प्रचारकों की सूची सौंपी जाने की अवधि आज से 7 दिनों के स्थान पर बढ़ाकर 10 दिन की जा रही है। नामांकन को लेकर पुलिस कड़ी सुरक्षा प्रबंध किए हैं ।
वहीं दूसरी तरफ भाजपा में टिकट मंथन का और जोरों पर है पार्टी की तरफ से इन प्रत्याशियों के नाम दिल्ली भेजे जा चुके हैं और जल्द ही केंद फैसला लेकर टिकटों की घोषणा कर देगा। बताया जा रहा है कि भाजपा ने अधिकतर विधायक को के परिजनों कोई टिकट देने का फैसला लिया है।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य