जौनपुर : नहीं लगा ऐतिहासिक भेलहिया दरगाह का मेला


जौनपुर । जनपद मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूर जिले के सराख्वाजा थाना क्षेत्र स्थित  गिरधपुर गांव में लगने वाला ऐतिहासिक भेलहिया दरगाह का मेला इतिहास में पहली बार  कोविड 19 संक्रमण के कारण नहीं लग सका है।   जिसके चलते आम जन इस वर्ष  भेला का रस पीने से वंचित रह गये है।  
    मान्यता है कि इस मेले में  भेला का रस पीने से मानव के शरीर से तमाम तरह के रोग खत्म हो जाते हैं। इसी आस्था को लेकर हर साल छोटी दीपावली पर लगने वाले इस मेले में लोगों की भीड़ जुटती है। भेले का रस ग्रहण करने के लिए शुक्रवार की सुबह से दर्शनार्थियेां का मेला शुरू हो जाता है, मगर कोरोनावायरस  के कारण  इस वर्ष  यह ऐतिहासिक मेला नहीं लगा।
यहाँ बतादे कि इस मेले में जनपद ही नहीं पूर्वांचल के कई जिलों जिसमें जौनपुर, वाराणसी, फैजाबाद, आजमगढ़, भदोही, प्रयागराज, सुल्तानपुर, अमेठी, गाजीपुर, मऊ आदि जनपदों से रोगों से ग्रसित लोग आते हैं। इस मेले की और खासियत है कि यहां पर लकड़ी के बने हर तरह के घरेलू सामान आसानी से मिल जाते हैं। 
                                                           

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम