पालिकायें घरों से कूड़ा उठा कर उसका निस्तारण कराये- डीएम जौनपुर


 

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में पर्यावरण समिति तथा वृक्षारोपण की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
 बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि सॉलिड़ वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के लिए सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत जमीन चिन्हित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि घर-घर कूड़ा कलेक्शन अवश्य कराएं, गीला तथा सूखा कूड़ा अलग-अलग रखें। अस्पतालों में निकलने वाला बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट उसका निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि सीएचसी/पीएचसी तथा जिला अस्पताल में जांच कराएं कि कूड़ा निस्तारण हो रहा है अथवा नहीं।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि कूड़ा उठाने वाले एजेंसी को कूड़ा उठाने में लापरवाही बरतने के लिए नोटिस जारी करें, साथ ही एजेंसी की कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाए। उन्होंने कहा कि कूड़ा ऐसी जगह नहीं डाला जाए जहां पानी भरा हो। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि गांव में भी कूड़ा डालने की एक जगह चिन्हित करें तथा चिन्हित स्थान पर ही कूड़ा डाला जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे नाले जो नदियों में गिरते हैं वहां मेटल ट्रैप लगाया जाए जिससे कि नदियों में प्लास्टिक, कूडा-कचरा न जाए। उन्होंने कहा कि शहर में कहीं भी कूड़ा न जलाया जाए। सरकारी भवनों/स्कूलों में रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए प्रस्ताव बनाकर तैयार करें। वृक्षारोपण की बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिस विभाग को वृक्षारोपण हेतु जो भी लक्ष्य दिया गया है उसे पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण स्थल का जियोटैग करा ले। जनपद में 28 विभागों द्वारा 50 लाख 07 हजार 17 पौधे लगाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।
बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी राजकुमार द्विवेदी, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गिरीशचन्द्र त्रिपाठी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर डी यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार, क्षेत्रीय वन अधिकारी जगदीश नारायण गौतम, उप प्रभारी वनाधिकारी सत्यप्रकाश, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत उपस्थित रहे।
                                                     

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विधायक और सपा नेता के बीच मारपीट की घटना का जानें सच है क्या,आखिर जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं

स्वागत कार्यक्रम में सपाईयों के बीच मारपीट की घटना से सपा की हो रही किरकिरी

हलाला के नाम पर मुस्लिम महिला के साथ सामुहिक दुष्कर्म, मुकदमा दर्ज मौलाना फरार