अब इंटरनेट पर अश्लीलता खोजने वालों की खैर नहीं, महिला सुरक्षा की जाने कैसी है तैयारी



इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर अब 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को सचेत किया जाएगा। इसी के साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया पर हर प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा।
1090 में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयारा किया।
एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी से रखा गया है। वो डेटा के माध्यम इंटरनेट क्या सर्च किया जा रहा है इस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखते है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को बता देगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मेसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।
एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम (हमारी सुरक्षा) दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य