आज से गैस उपभोक्ताओं पर पड़ने जा रही है बड़ी मंहगाई की मार



आज  से गैस उपभोक्ताओं के जेब पर बड़ी  महंगाई की मार पड़ने जा रही है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो जाएगा। नए दाम आज सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद से लागू होने की प्रबल संभावना है। कीमत बढ़ने के बाद 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 769 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी। 
उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। लिहाजा पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें रोजाना बढ़ रही हैं। मध्यप्रदेश के भोपाल में प्रीमीयम पेट्रोल के दाम 100  के पार पहुंचने पर पुरानी मशीनों को बंद करना पड़ा है। इसको देखते हुए दिल्ली के पेट्रोल पंपों ने भी अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए बकाया पेट्रोल पंपों पर भी ट्रायल भी चलना शुरू हुआ गया है जिससे यदि ऐसी स्थिति होती है तो पेट्रोल पंप को बंद करने की नौबत न आए।
दरअसल, भोपाल में प्रीमीयम पेट्रोल का दाम 100 को पार कर गया है। इस वजह से पुरानी मशीनों में अब तीन अंकों की संख्या फीड नहीं हो रही है। इसको देखते हुए वहां प्रीमियम पेट्रोल की बिक्री बंद कर दी गई है। वहीं, दिल्ली में अभी ऐसे हालात नहीं बने हैं। इस संबंध में दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता निशित गोयल ने कहा कि फिलहाल ऐसी समस्या दिल्ली में नहीं है। यदि पेट्रोल के दाम भविष्य में 100 को पार कर जाते हैं तो इसके लिए हमारी अधिकतकर मशीनें तैयार हैं। 
उन्होंने बताया कि अभी भी कुछ बड़ी गाड़ियों में प्रिमियम पेट्रोल डाला जाता है जिसका दाम 100 से ऊपर होता है। नई मशीनों का पहले से ही उन्नयन होकर आ रहा है। इस वजह से ज्यादा खास परेशानी नहीं आने वाली है। यहाँ बतादे कि गत वर्षों में एक बार पेट्रोल का दाम 90 तक पहुंचा था जबकि अभी पेट्रोल का दाम 88.73 पैसे प्रति लीटर है वहीं, डीजल का दाम 79.06 पैसे प्रति लीटर है। 

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जानिए जेल से कब तक बाहर आ सकते है पूर्व सांसद धनंजय सिंह और क्या होगा उनका राजनैतिक भविष्य