औषधि गुणों से भरपूर लौंग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाने कितनी है फायदेमन्द


कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें और इसके लिए आपको पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इन्हीं में से एक है लौंग, जिसकी सुगंधित महक आपके खाने में जायका तो लाती ही है, साथ ही इसके पौष्टिक गुण सेहत में सुधार भी करते हैं। लौंग एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से समृद्ध होता है। इसमें पोटैशियम, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैंगनीज, फाइबर, विटामिन-के, विटामिन-सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन के अनेक फायदे हैं।  
लौंग को दांत दर्द में बेहद ही कारगर माना जाता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण दांत के आसपास सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में सहायक हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण प्रभावित क्षेत्र में संक्रमण से लड़ने और उसे फैलने से रोकने में भी मदद करते हैं। लौंग चबाने से दुर्गंध भरी सांस से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 
लौंग को पेट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद यूजेनॉल तनाव और पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। रात को इसका सेवन करने से कब्ज, डायरिया और एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत मिल सकती है।
रोजाना हल्के गर्म पानी के साथ लौंग का सेवन कुछ हद तक इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी पाया जाता है, जिसे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है। जाहिर है अगर आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी तो सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ेगी। 
लौंग को डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में इस बीमारी के इलाज में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल यानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को सेहतमंद बनाए रखता है। 

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया