ब्लैक फंगस बीमारी के इलाज हेतु जल्द बनेगी गाइड लाइन,जाने सीएम ने क्या दिया आदेश



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाते हुए लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राज्य स्तर पर बनी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को ब्लैक फंगस बीमारी के समुचित इलाज की व्यवस्था के साथ ही गाइड लाइन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। राज्य में प्रतिदिन तीन लाख कोविड टेस्ट किए जाने की व्यवस्था करने को कहा है। 
अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया है कि प्रदेश में  30 अपैल 2021 से अब तक कुल एक्टिव मामलों में 1 लाख 10 हजार से अधिक की कमी आई है। कोविड के नये मामलों की संख्या में भी तेजी से कमी हो रही है। प्रदेश में प्रतिदिन कोविड टेस्ट 2.50 लाख से अधिक किए जा रहे हैं, इसे 3 लाख तक बढ़ाए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं।
राज्य के गांवों में संक्रमण के नियंत्रण की तारीफ डब्ल्यूएचओ और नीति आयोग ने की: उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में कोविड नियंत्रण के अभियान की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा नीति आयोग द्वारा की गई है। कोविड मरीजों के लिए आक्सीजन बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अप्रैल 2021 से अब तक करीब 38 हजार बेड बढ़ाए गए हैं। इसमें से अधिकतर बेड आक्सीजनयुक्त हैं।
गुरुवार को अस्पतालों में 923 मीट्रिक टन से अधिक आक्सीजन की सप्लाई की गई है। 377 अस्पतालों में वातावरण से आक्सीजन बनाने के प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें से 15 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट चालू हो गए हैं। ऑक्सीजन की सप्लाई की पूरी प्रक्रिया के लिए प्रदेश में बनाये गए साफ्टवेयर की तारीफ नीति आयोग द्वारा की गई है। प्रदेश सरकार जल्द नई औद्योगिक नीति ला रही है जिसके तहत निजी क्षेत्र में भी आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए उद्यमियों को प्रेरित किया जाएगा। 
सहगल ने बताया कि प्रदेशव्यापी आंशिक कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। आंशिक कोरोना कर्फ्यू में वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल सम्बन्धी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाओं को यथावत जारी रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत धनराशि किसानों के खाते में शुक्रवार को वितरित की गई। मुख्यमंत्री भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। 
पांच अन्य मंडल मुख्यालयों पर भी 18 से 44 वर्ष वालों का वैक्सीनेशन 17 से: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन 17 मई सोमवार से 18 जनपदों से बढ़ाकर 23 जनपदों में प्रारम्भ कर दिया जाएगा। पांच नए जनपदों में पांच मंडलीय मुख्यालय मिर्जापुर, बांदा, गोंडा, आजमगढ़ तथा बस्ती शामिल किए गए हैं। लोगों से अपील की है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है वह समय आने पर वैक्सीन की दूसरी डोज भी अवश्य लगवाएं। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर : सुभासपा से जफराबाद विधान सभा सीट पर चुनाव लड़ सकते है डा जेपी सिंह

सपा के घोषित 56 प्रत्याशियों की सूची में जौनपुर के इन चार सीटो के प्रत्याशी घोषित

यूपी के दस सबसे अमीर विधायक : किसी के पास 35 से ज्यादा ट्रक तो कोई चलाता है 15 लाख की बाइक,जानें माननियों की कुंडली