गांधी जी और शास्त्री जी प्रति सच्ची श्रद्धान्जलि तब होगी जब उनके आदर्शो को अपने जीवन में उतारेगे - मनीष कुमार वर्मा


जौनपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। जनककुमारी विद्यालय की कक्षा 11 की अंशिका श्रीवास्तव, मान्या श्रीवास्तव, अविका श्रीवास्तव, दीपांजलि एवं कक्षा 8 की गार्गी मिश्रा के द्वारा रामधुनि गाई गई। विभिन्न स्कूलों के द्वारा प्रभात फेरी भी निकाली गई। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गंगा प्रसाद तिवारी को जिलाधिकारी ने अंगवस्त्र अर्पित कर सम्मानित किया। 
जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इन महान विभूतियों के द्वारा हमें नई दशा एवं दिशा देने का कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारे। जिलाधिकारी द्वारा गांधी जी के तिलिस्म के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया गया कि किसी भी पद पर रहते हुए कार्य में करने में कठिनाई प्रतीत हो तो सबसे निचले तबके के व्यक्ति को ध्यान में रखकर निर्णय लें कि आप के निर्णय से उसके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस तरह से निर्णय लेने में आसानी हो जाएगी। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री जी के संघर्ष, आदर्श एवं चिंतन के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा की उनके आदर्श और सादगी भरा जीवन अनुकरणीय है। 
उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जन्मजात असाधारण नहीं होता है, उसके कार्य उसे साधारण से असाधारण या महापुरुष बनाते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गांधी जी प्रत्येक व्यक्ति स्थान चाहे वह घर हो या कार्यालय, स्कूल सभी जगह प्रासंगिक है। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में विश्व के विभिन्न समस्याओं का समाधान गांधी जी के विचार में है। आज सम्पूर्ण विश्व में महात्मा गांधी का जन्मदिवस विश्व अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका हम सभी भारतीयों को गर्व है। 
अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रामप्रकाश ने कहा कि गांधी जी के व्यक्तित्व एवं उनके आदर्शों को जीवन में उतार लिया जाय तो यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम चाहे जिस पद पर हो अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन करें, यही महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। तदोपरान्त जिलाधिकारी द्वारा गांधी तिराहे पर महात्मा गांधी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।  
इस अवसर पर कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शिव मोहन श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन आशीष त्रिपाठी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (भू-राजस्व) राजकुमार द्विवेदी, नगर मजिस्ट्रेट अनिल अग्निहोत्री, जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित, बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखनाथ पटेल, जनक कुमारी विद्यालय की शिक्षिका मनोरमा श्रीवास्तव, सुहासिनी मिश्रा, सयुक्तलता श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक