चुनाव नजदीक आते ही जागी सरकार पेट्रोल डीजल का दाम आज से 12 रूपये घटा,जाने कब लागू हुआ


उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने की अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी। वैट की नई दरें शुक्रवार से लागू होंगी। यह दरें लागू होने के बाद प्रदेश में पेट्रोल व डीजल और सस्ता हो जाएगा। केंद्र सरकार के स्तर के एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने का फैसला गुरुवार से ही लागू हो गया। इससे कीमतों में कमी आ गई है। 
अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित कर अधिनियम 2008 (उत्तर प्रदेश अधिनियम संख्या-5 सन् 2008) की उप धारा (चार) के अधीन शक्तियों का प्रयोग करके नई अधिसूचना जारी करते हुए दरों में बदलाव किया। यह अधिसूचना पांच नवंबर से प्रभावी होगी। 
इसमें राज्य सरकार ने पेट्रोल पर कर की दर 19.36 प्रतिशत या 14.85 रुपये प्रति लीटर जो भी अधिक हो, का प्रावधान किया गया है। इसी तरह डीजल पर 17.08 प्रतिशत या 10.41 रुपये प्रति लीटर जो भी अधिक हो, का प्रावधान किया गया है। यह दरें लागू हो जाने के बाद शुक्रवार से यूपी में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 12-12 रुपये की कमी हो जाएगी। 
इससे पहले केंद्र सरकार ने दीवाली से पहले पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटाने का फैसला किया था। यह फैसला गुरुवार से प्रभावी हो गया है। प्रदेश सरकार के स्तर से वैट की दरों में कमी के बाद आम जनता को और राहत मिल सकेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाचा भतीजी में हुआ प्यार, फिर फरार, पकड़े जाने पर हुई दैहिक समीक्षा, अब शादी की तैयारी

58 हजार ग्राम प्रधानो को लेकर योगी सरकार ने लिया अब यह फैसला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम