महिलाओं को वोटर बनना जरुरी, महिला के जागरूक होने से पूरा परिवार होगा जागरूक - डा. अंकिता राज


जौनपुर । स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत महिलाओं को वोटर बनाने व महिलाओं में निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में अब जिले में आकांक्षा समिति की अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी की पत्नी डा अंकिता राज  भी मैदान में उत्तर गयी है और महिलाओ को जागरूक कर रही है। इसके तहत आज जनपद के टी0डी0 महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर महिलाओ को उनको अधिकारों के बिषय में जागरूक किया और मतदाता बनने की अपील किया। 
डा0 अंकिता राज ने कहा कि जनपद में महिला मतदाताओं का जेंडर रेशियों बढ़ाने के लिए महिला मतदाता जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई है। क्योंकि घर में महिला की अहम भूमिका होती है, उसके जागरूक होने से पूरा परिवार जागरूक होगा और मतदान प्रतिशत भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को वोटर बनने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ घरेलू महिलाओं को भी मतदाता साक्षर के लिए जागरूक बनाना है।
इस कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं अर्चना ओझा ने कहा कि 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले सभी महिला लोग मतदाता बने। वोटर बनाने का ये अभियान 30 नवम्बर तक चलेगा। जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय ने कहा कि संविधान ने आपको ऐसा हथियार मतदान के रूप में दिया है कि बिना हिंसा के समाज में परिवर्तन लाया जा सकता है। मजबूत लोकतंत्र के लिए महिलाओ की भागीदारी जरूरी हैं।
कार्यक्रम में टी.डी. महिला महाविद्यालय के प्रबंधक डा0 डी आर सिंह ने कहा कि छात्रों का कर्तव्य है कि स्वयं वोटर बने और घर परिवार सहित दूसरो को वोटर बनने हेतु प्रेरित करें, जिससे आगामी चुनाव में अच्छे उम्मीदवार को मतदान कर चयन किया जा सके। जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने एन.वी.एस.पी. पोर्टल व वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड कर आन लाइन वोटर बनने हेतु आवेदन करने हेतु जागरूक किया।
इस अवसर पर कालेज की छात्राओं ने पोस्टर, स्लोगन, रंगोली, व हाथों पर मेहंदी सजा कर मतदाता को जागरूक किया। तथा छात्राओं ने मतदाता जागरूकता गीत व नृत्य प्रस्तुत कर वोटर बनने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथि ने मतदाता हेल्प डेस्क कक्ष का उदघाटन किया। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
संचालन डा0 राजश्री सिंह ने किया। इस अवसर पर उप प्राचार्य डा प्रमिला पाण्डेय, राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डा शालिनी सिंह, डा. पूनम सिंह, डा. नीलम सिंह, कैम्पेस एम्बेसडर जानवी वर्मा व कविता चौहान, स्नेहा मिश्रा शिखा सिंह, रोली यादव, आयुशी तिवारी, रुकईया बानो, खुशी सिंह, नेहा चौहान आदि उपस्थित रहीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर