डिजिटल हेल्थ कार्यक्रम से जोड़ने के लिए जिले में 1535 आशाओं को मिले स्मार्टफोन


जौनपुर। डिजिटल हेल्थ कार्यक्रम को और ज्यादा गतिशील बनाने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में शुक्रवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जनपद की 43 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटे जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर जनप्रतिनिधियों के सहयोग से 1492 स्मार्टफोन बांटे गए।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि मोबाइल फोन पर आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसके चलते सभी आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ कार्यक्रम से जोड़ने के लिए मोबाइल फोन बांटे गए हैं। 
मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी ने सीएमओ सभागार में 43 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटे जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) धर्मापुर, जलालपुर, बख्शा, बदलापुर, सिकरारा, करंजाकला, मछलीशहर, रामपुर और सिरकोनी में वहां के जनप्रतिनिधियों के हाथों कुल 1492 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन बांटे गए हैं। इसके माध्यम से आशा कार्यकर्ता अपने मुख्य कार्यों जैसे गृहभ्रमण, परिवार नियोजन काउंसलिंग, गर्भवती तथा धात्री माताओं एवं नवजात शिशुओं का रिकॉर्ड अपने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन पर सुरक्षित रख सकेंगी। 
जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सत्यव्रत त्रिपाठी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन मिल जाने से केंद्र और प्रदेश सरकार के डिजिटल हेल्थ कार्यक्रम को शक्ति मिली है। इसके सहयोग से आशा बहनें अपने कार्यों को मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से और बेहतर तरीके से कर पाएंगी। कार्यक्रम में रीप्रोडक्टिव चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) के नोडल डॉ सत्य नारायण हरिश्चंद्र, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ राजीव कुमार, डॉ आरके सिंह, डॉ प्रभात कुमार, जिला सर्विलांस अधिकारी (डीएसओ) डॉ डीपी यादव सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर में बसपा को जोर का झटका करीने से, डॉ जेपी सिंह ने सुभासपा किया ज्वाइन

यूपी: भाजपा ने जारी किया पहले और दूसरे चरण में चुनाव के प्रत्याशियों की सूची,योगी जी लड़ेंगे गोरखपुर से ,देखे सूची

मल्हनी विधायक लकी यादव एवं उनके एक दर्जन समर्थको पर बक्शा थाने में दर्ज हुआ मुकदमा