नये साल में 03 जनवरी से लगेगा इन बच्चो को कोविड का टीका तैयारियों में स्वास्थ्य विभाग


जौनपुर। जनपद में 15 से 18 वर्ष के 3,15,205 किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण नए साल की शुरुआत में तीन जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की कोविन पोर्टल पर तैयारी चल रही है । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा दिये गए दिशा-निर्देशानुसार जनपद में तीन जनवरी से किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीका, सिरिंज समेत सभी लाजिस्टिक्स की व्यवस्था कर ली है। इस टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर टीकाकरण सत्र तैयार किए जा रहे हैं। 15 से 18 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए अलग से कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) बनाए जा रहे हैं। इन्हीं सीवीसी के तहत कोविन पोर्टल पर टीकाकरण अपलोड किया जाएगा। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोमार्विड लोगों को प्रीकाशन  डोज (एहतियाद टीका) दी जाएगी। इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के अंतर्गत आने वाले चुनाव की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल  हैं। इन लोगों को प्रीकाशन  डोज लगवाना अनिवार्य है।

यूएनडीपी के वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर शेख अबजाद ने बताया कि टीम रात-दिन कोविन पोर्टल पर काम कर रही है। शेख अबजाद ने बताया कि एक जनवरी को सभी सीवीसी कोविन पोर्टल पर प्रकाशित कर दिए जाएंगे जिसमें आनलाइन बुकिंग के लिए स्लाट उपलब्ध होंगे। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर भी बिना आनलाइन बुकिंग के जाने पर भी स्वास्थ्यकर्मी आनस्पाट रजिस्ट्रेशन करके तुरंत टीका लगा देंगे।


Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत