2.28 करोड़ का सोना पकड़ाया: राजधानी एक्सप्रेस से तस्कर गिरफ्तार,म्यांमार से लाया जा रहा था सोना

ट्रेन के जरिए सोना की तस्करी करने वालों को बड़ा झटका लगा है। डीआरआई की टीम ने आज बृहस्पतिवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस से साढे़ चार किलो सोना बरामद किया। म्यांमार वाया मोरेह बार्डर से तस्करी कर सोना को नई दिल्ली भेजा जा रहा था।
अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोना की कीमत दो करोड़ 28 लाख रुपये आंकी गई है। त्रिपुरा अगरतला निवासी तस्कर सुदीप सिंघा को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से आरोपी को जेल भेज दिया गया। डीआरआई वाराणसी के वरिष्ठ खुफिया अधिकारी आनंद कुमार राय व खुफिया अधिकारी लेखराज को सूचना मिली कि डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली जाने वाली 20503 राजधानी एक्सप्रेस में तस्करी कर सोना ले जाया जा रहा है।
कस्टम अधिकारियों ने कैंट रेलवे स्टेशन पर टीम गठित करते हुए राजधानी एक्सप्रेस की तलाश लेनी शुरू कर दी। बी-वन कोच में सवार त्रिपुरा अगरतला निवास सुदीप सिंघा की तलाशी ली गई तो कमरबंद के अंदर छुपाकर रखे 28 सोने के बिस्किट बरामद हुए। सोने का वजन 4641.430 ग्राम रहा। सीमा शुल्क अधिनियम के तहत सोना को जब्त करते हुए आरोपी सुदीप को ट्रेन से उतार लिया गया। अधिकारियों की पूछताछ के दौरान सुदीप ने बताया कि यह सोना नई दिल्ली पहुंचाना था। सोना डिब्रूगढ़ स्टेशन पर ही दिया गया था।
कस्टम अधिकारियों के अनुसार बरामद सोने की कीमत दो करोड़ 28 लाख 35 हजार रुपये आंकी गई है। आरोपी से पूछताछ के आधार पर इस धंधे में शामिल अन्य तस्करों के बारे में जानकारियां जुटाई जा रही हैं।यह पहला ऐसा मामला नहीं है कि ट्रेन से सोना पकड़ा गया, इसके पहले भी डीआरआई और जीआरपी सोना पकड़ती आई है। डीआरआई की पूंछताछ में आरोपी सुदीप ने बताया कि यह सोना म्यांमार के मोरेह बार्डर से लाया गया था। उत्तर-पूर्व के चार राज्यों से म्यांमार की सीमा सटे होने के कारण तस्करों के लिए मोरेह बार्डर सबसे मुफीद साबित होता है।
मोरेह से इंफाल, असम के सिल्चर या फिर नागालैंड के दीमापुर लाया जाता है। इसके बाद कोलकाता से सड़क और रेलवे के रास्ते विभिन्न प्रांतों में सोना पहुंचाया जाता है। हालांकि इसमें सिर्फ एजेंट और डिलिवरी ब्वाय ही पकड़े जाते हैं, जो सिर्फ महज दस से बीस हजार रुपये के लिए कोलकाता से नई दिल्ली तक सोना को पहुंचाते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर में आज फिर तड़तड़ायी गोलियां एक की मौत दूसरा घायल पहुंचा अस्पताल,छानबीन मे जुटी पुलिस

बिजली कर्मियों हड़ताल को देख, वितरण व्यवस्था संचालन हेतु नोडल और सेक्टर अधिकारी नियुक्त

जानिए मुर्गा काटने के दुकान से कैसे मिला गुड्डू की लाश,पुलिस कर रही है जांच