शोसल मीडिया के बढ़ते युग में अखबार का प्रकाशन कठिन होता जा रहा है - अशोक कुमार सिंह


पुरानी पत्रकारिता और आज की पत्रकारिता में बड़ा अन्तर आ गया है - डाॅ मनोज कुमार मिश्रा

जौनपुर। जनपद से प्रकाशित समाचार पत्र जौनपुर डेली टाइम्स और जौनपुर केसरी के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में उपस्थित प्रबुद्ध जनों और मीडिया के लोंगो को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि अशोक कुमार सिंह उद्यमी एवं समाज सेवी ने कहा आज के बढ़ती महंगाई और शोसल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के दौर में समाचार पत्र का नियमित प्रकाशन कराना अत्यन्त ही कठिन कार्य है। लेकिन जो लोग इन संकटो को झेलते हुए अखबार प्रकाशित कर रहे है बधाई के पात्र है। 
उन्होंने कहा छोट मझोले अखबार आज भी दबे कुचले समाज की आवाज बने हुए है यह बहुत बड़ी बात है। श्री सिंह ने मीडिया के लोंगो से अपील किया कि अपनी खबरो के जरिये समाजोत्थान की दिशा में काम करे। साथ ही वादा किया कि हम जैसे लोंगो से जो भी संभव सहयोग होगा ऐसे समाचार पत्रो के लिए किया जाता रहेगा ताकि कमजोर वर्ग की आवाज उठाने वालो की आवाज न रूक सके।
इस अवसर पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय जन संचार विभाग के डीन डॉ मनोज कुमार मिश्रा ने अखबार द्वय के स्थापना कार्यक्रम पर अपनी शुभ कामना व्यक्त करते हुए आज के मीडिया युग और पूर्व की पत्रकारिता पर चर्चा करते हुए बताया कि बीते दौर की पत्रकारिता के शब्दो और खबरो की चेकिंग कई एंगिल पर होती थी इसलिए भाषाई त्रुटि नहीं होती थी आज खुद को सब कुछ करना होता है इसलिए तमाम भाषाई गलतियों के साथ अब मोबाइल युग में हर आदमी पत्रकार बना है ऐसे में भ्रामकता का संदेह बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि आज शोसल मीडिया का युग ऐसा आ गया है कि प्रिन्ट और इलेक्ट्रानिक दोनो तरह की मीडिया एक तरह से हाशिये पर आ गयी है। लेकिन आज भी साक्ष्य के रूप में प्रिन्ट मीडिया का महत्व बरकरार है। श्री मिश्रा ने मीडिया के लोंगो से अपील भी किया कि आज के युग में जब मीडिया का दायित्व अधिक हो गया तो जन हितों की पत्रकारिता करनी चाहिए। 
कार्यक्रम में नगर परिषद जौनपुर के पूर्व अध्यक्ष दिनेश टंडन, समाज सेवी एवं गहनाकोठी के मालिक विनीत सेठ सहित पत्रकार लोलारक दूबे, रंजना सिंह, संजय अस्थाना, कलेक्टर कर्मचारी अध्यक्ष शिवमोहन श्रीवास्तव,आदि ने अपने विचारो को व्यक्त किया। आये हुए अतिथियों को स्वागत करते हुए जौनपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष कपिल देव मौर्य ने छोटे मझोले अखबार के सामने आने वाली समस्याओ को रखते हुए पत्रकार जनों से सच की पत्रकारिता करने की अपील किया। 
कार्यक्रम का अध्यक्ष राज बहादुर यादव पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत ने समाचार पत्र के सम्पादक जनों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अपनी शुभ कामना व्यक्त किया और समाचार पत्र के निरंतर विकास की कामना किया। साथ ही अपील किया कि संकट चाहे जितना आये लेकिन जनता की आवाज बनने का प्रयास करते रहना चाहिए। अतिथियों का स्वागत सम्पादक द्वय शम्भुनाथ सिंह और राकेश कान्त पान्डेय ने किया। इस अवसर कुछ समाज सेवियो और मीडिया जनों को स्मृति चिन्ह और अंग वस्तरम देकर सम्मानित किया गया। पूरे कार्यक्रम का सफल संचालन अब्दुल हक अंसारी वरिष्ठ पत्रकार के द्वारा किया गया। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची