नगरो में 60 दिनो तक चलेगा विषेश सफाई अभियान शासनादेश


नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आगामी पांच वर्ष में प्रदेश में एक हजार अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। 2024 तक सभी शहरों में कूड़े के पुराने ढेरों से निजात मिलेगी। शुक्रवार को नगर विकास निदेशालय में विशेष सफाई अभियान का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए शर्मा ने कहा कि इसके लिए पूरे प्रदेश में 60 दिनों तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि विभाग ने जनता की सफाई से जुड़ी समस्या समाधान के लिए 1533 टोल फ्री नंबर जारी किया है। उन्होंने कहा कि अब शाम 4 से रात 8 बजे तक भी सफाई कराई जाएगी। स्वच्छता का उल्लंघन क रने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अभियान में सभी नाले और नालियों की सफाई कराने और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सड़क किनारे घास लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों की मरम्मत कराने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान में पार्कों और चौराहों के सौंदर्यीकरण में लोगों की मदद ली जाएगी। दो लेन और उससे अधिक चौड़े मार्गों के चौराहों पर जेब्रा क्रॉसिंग और मार्किंग कराई जाएगी। मोहल्लों और चौराहों पर फ्लैक्सी बोर्ड लगाए जाएंगे जहां पर सभी सफाई सुपरवाइजर और इंचार्ज का नाम और फोन नंबर लिखा जाएगा। शर्मा ने कहा कि शत-प्रतिशत घरों से कूड़े का डोर टू डोर कलेक्शन किया जाएगा। स्ट्रीट लाइटों के ऑन और ऑफ का समय भी निर्धारित किया जाएगा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दबंगो के कब्जे से मुक्त करायी 30 करोड़ रुपए कीमत की सरकारी जमीन